होम /न्यूज /gujarat /गुजरात चुनाव: सोशल मीडिया पर सबसे ज्यादा एक्टिव है 'आप', बीजेपी और कांग्रेस पीछे, जानें किसने डाले कितने पोस्ट

गुजरात चुनाव: सोशल मीडिया पर सबसे ज्यादा एक्टिव है 'आप', बीजेपी और कांग्रेस पीछे, जानें किसने डाले कितने पोस्ट

गुजरात विधानसभा चुनाव के लिए रैलियों से लेकर सोशल मीडिया पर प्रचार चल रहा है.

गुजरात विधानसभा चुनाव के लिए रैलियों से लेकर सोशल मीडिया पर प्रचार चल रहा है.

Gujarat Polls: गुजरात विधानसभा चुनाव के लिए रैलियों से लेकर सोशल मीडिया पर प्रचार चल रहा है. सत्तारूढ़ भाजपा और गुजरात ...अधिक पढ़ें

नई दिल्ली. गुजरात विधानसभा चुनाव की जंग खत्म होने में अब एक सप्ताह से भी कम समय बचा है. ऐसे में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और आम आदमी पार्टी (आप) ने फेसबुक और ट्विटर जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर सक्रिय रहने वाले मतदाताओं तक पहुंच बनाने के लिए ऑनलाइन प्रचार तेज कर दिया है. वहीं, कांग्रेस के मुख्य सोशल मीडिया हैंडल पर चुनाव प्रचार से ज्यादा राहुल गांधी की ‘भारत जोड़ो यात्रा’ पर ध्यान केंद्रित किया गया है. गुजरात विधानसभा चुनाव के लिए दो चरणों में मतदान होना है. पहले चरण में एक दिसंबर और दूसरे चरण में पांच दिसंबर को वोट डाले जाएंगे. मतगणना आठ दिसंबर को होगी.

पिछले सप्ताह (21 से 27 नवंबर तक) के तीनों दलों के फेसबुक और ट्विटर खातों के विश्लेषण से पता चलता है कि कांग्रेस राहुल गांधी की ‘भारत जोड़ो यात्रा’ को लेकर ज्यादा सक्रिय है. पार्टी के 75 प्रतिशत से ज्यादा पोस्ट यात्रा को लेकर थे. फेसबुक पेज और ट्विटर पर 20 प्रतिशत से कम पोस्ट गुजरात विधानसभा चुनाव के लिए पार्टी के प्रचार अभियान से संबंधित थे. दूसरी ओर, इसी अवधि के दौरान भाजपा के मुख्य फेसबुक पेज और इसके ट्विटर पर 40 प्रतिशत से अधिक पोस्ट गुजरात चुनाव से संबंधित थे. तीनों दल विधानसभा चुनाव से संबंधित पोस्ट करने के मामले में पिछले सप्ताह लगभग बराबरी पर थे. हालांकि शुक्रवार को भाजपा और अन्य दो दलों ने चुनाव के संबंध में सबसे कम पोस्ट किए. आम आदमी पार्टी अपने मुख्य सोशल मीडिया खातों से पोस्ट करने के मामले में भाजपा और कांग्रेस दोनों से आगे रही. पार्टी के मुख्य खातों से किया गया हर दूसरा पोस्ट गुजरात चुनाव से संबंधित था.

कांग्रेस ने डाली गुजरात चुनाव से ज्यादा भारत जोड़ो यात्रा की पोस्ट
21-27 नवंबर के दौरान कांग्रेस के आधिकारिक ट्विटर खातों से किए गए ट्वीट में से केवल 15 फीसदी गुजरात चुनाव से संबंधित थे. इन सात दिनों के दौरान किए गए 280 ट्वीट में से केवल 42 ट्वीट गुजरात में पार्टी के प्रचार और पार्टी नेताओं की रैलियों से संबंधित थे. कांग्रेस के मुख्य ट्विटर खाते से सोमवार (21 नवंबर) को किए गए 35 में से 14 ट्वीट गुजरात चुनाव पर थे. इसी तरह, मंगलवार को 23 में से पांच, बुधवार के 42 में से तीन, बृहस्पतिवार को 47 में से चार, शुक्रवार को 41 ट्वीट् में से एक, शनिवार को तीन और रविवार (27 नवंबर) को 45 में से 12 ट्वीट गुजरात चुनाव से संबंधित थे.

इसी तरह, पार्टी के आधिकारिक फेसबुक पेज पर किए गए 22 प्रतिशत पोस्ट गुजरात चुनाव से संबंधित थे. इसी अवधि के दौरान फेसबुक पर 242 पोस्ट किए गए, जिनमें से 53 गुजरात चुनाव से संबंधित थे. कांग्रेस के ट्विटर हैंडल पर 90 लाख जबकि फेसबुक पर 63 लाख ‘फॉलोअर्स’ हैं.

सोशल मीडिया पर कितनी एक्टिव है बीजेपी
भाजपा के मुख्य ट्विटर हैंडल और फेसबुक पेज पर गुजरात में पार्टी की सार्वजनिक रैलियों से संबंधित ट्वीट और पोस्ट की भरमार देखने को मिली. 21 नवंबर से 27 नवंबर के बीच किए गए 40 प्रतिशत से अधिक ट्वीट और 35 प्रतिशत से अधिक फेसबुक पोस्ट गुजरात में पार्टी के प्रचार से संबंधित थे. भाजपा के मुख्य ट्विटर हैंडल से सोमवार को 32 ट्वीट किए गए, जिनमें से 23 गुजरात चुनाव से संबंधित थे. मंगलवार को 63 में से 38, बुधवार को 35 में से 20, बृहस्पतिवार को 46 में से 13, शुक्रवार को 43 में से चार, शनिवार को 40 में से 15 और रविवार को 51 में से 14 ट्वीट गुजरात चुनाव के बारे में थे.

इसी तरह, पार्टी के आधिकारिक फेसबुक पेज पर 37 प्रतिशत पोस्ट गुजरात चुनाव से संबंधित थे. इसी अवधि के दौरान फेसबुक पर 169 पोस्ट किए गए, जिनमें से 63 गुजरात चुनाव के बारे में थे. भाजपा के ट्विटर हैंडल पर एक करोड़ 95 लाख, जबकि फेसबुक पेज पर एक करोड़ 60 लाख ‘फॉलोअर्स’ हैं.

आम आदमी पार्टी ने डाले कितने पोस्ट

गुजरात में आक्रामक रूप से प्रवेश करने वाली ‘आप’ ने अपने मुख्य ट्विटर हैंडल और फेसबुक पेज से पार्टी के चुनाव प्रचार और पार्टी प्रमुख व दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की रैलियों का प्रचार किया. ‘आप’ के मुख्य सोशल मीडिया हैंडल पर इस अवधि के दौरान गुजरात चुनाव पर 50 प्रतिशत ट्वीट और 52 प्रतिशत फेसबुक पोस्ट किए गए. ‘आप’ के मुख्य ट्विटर हैंडल पर किए गए 260 में से 131 ट्वीट जबकि 156 में से 81 फेसबुक पोस्ट गुजरात में पार्टी नेताओं की सार्वजनिक रैलियों से संबंधित थे. मुख्य ट्विटर हैंडल पर सोमवार को किए गए 33 में से 25 ट्वीट गुजरात चुनाव को लेकर थे. मंगलवार को 40 में से 31, बुधवार को 30 में से 11, बृहस्पतिवार को 38 में से 13, शुक्रवार को 50 में से छह, शनिवार को 36 में से 13 और रविवार को 33 में से 32 ट्वीट गुजरात चुनाव के बारे में थे.

इसी तरह, इसी अवधि के दौरान फेसबुक पर 156 पोस्ट किए गए, जिनमें से 81 गुजरात चुनाव से संबंधित थे. रविवार को किए गए पोस्ट में से 93 प्रतिशत चुनाव के बारे में थे. ‘आप’ के ट्विटर हैंडल पर 64 लाख जबकि फेसबुक पेज पर 55 लाख ‘फॉलोअर्स’ हैं.

Tags: Assembly election, BJP, Gujarat Assembly Election, Gujarat news

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें