गुजरातः स्थानीय निकाय चुनाव आज, 3.04 करोड़ लोग करेंगे मताधिकार का इस्तेमाल

ये चुनाव इलेक्ट्रोनिक वॉटिंग मशीन (ईवीएम) से होंगे.

ये चुनाव इलेक्ट्रोनिक वॉटिंग मशीन (ईवीएम) से होंगे.

Gujarat Local body Elections: पिछले कुछ सालों से भारतीय जनता पार्टी का इन चुनावों में प्रभाव रहा है. कांग्रेस का मानना है कि ईंधन की कीमतों में बढ़ोत्तरी के कारण भाजपा से लोगों का मोहभंग हुआ है और इससे पार्टी को वापसी करने में मदद मिलेगी.

  • Share this:
अहमदाबाद. गुजरात में 81 नगरपालिकाओं, 31 जिला पंचायतों एवं 231 तालुक पंचायतों में रविवार को मतदान कराया (Local Body Election in Gujarat) जायेगा और मतगणना दो मार्च को होगी. राज्य निर्वाचन अधिकारी ने इसकी जानकारी दी. राज्य निर्वाचन आयोग के अधिकारियों ने बताया कि कुल 8473 सीटों के लिये मतदान कराया जायेगा. इनमें नगरपालिकाओं में 2720 सीटें, जिला पंचायतों में 980 सीटें तथा तालुक पंचायतों में 4773 सीटे शामिल हैं. इन चुनावों के लिये 36,008 मतदान केंद्र बनाये गये हैं.

उन्होंने बतायाा कि इन सीटों पर होने वाले चुनावों के लिये 3.04 करोड़ मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे. अधिकारियों ने बताया कि किसी भी अप्रिय घटना को रोकने के लिये पुख्ता सुरक्षा व्यवस्था की गयी है. उन्होंने बताया कि इसके लिये 44,000 से अधिक पुलिसकर्मियों, सीएपीएफ की 12 कंपनियों को तथा 54,000 होमगार्ड के जवानों को तैनात किया जायेगा.

बीजेपी का है क्षेत्र में दबदबा
पिछले कुछ सालों से भारतीय जनता पार्टी का इन चुनावों में प्रभाव रहा है. कांग्रेस का मानना है कि ईंधन की कीमतों में बढ़ोत्तरी के कारण भाजपा से लोगों का मोहभंग हुआ है और इससे पार्टी को वापसी करने में मदद मिलेगी. बता दें कि बीजेपी बीते रविवार को हुए सभी छह नगर निगमों के चुनाव में जीत हासिल करने के बाद उत्साहित है.
चुनाव प्रचार में उतरे थे अरविंद केजरीवाल


चुनाव प्रचार के आखिरी दिन दिल्ली के मुख्यमंत्री एवं आम आदमी पार्टी प्रमुख अरविंद केजरीवाल ने सूरत में एक रोड शो किया. पहली बार, ऑल इंडिया मजलिस ए इत्तेहाद उल मुस्लिमीन ने गोधरा, मोदासा और भरूच नगरपालिकाओं में अल्पसंख्यक बहुल सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे हैं.

चुनाव आयोग की तैयारियां पूरी
चुनाव आयोग ने इसके लिए सभी तैयारियां कर ली हैं. मतदान पर कानून- व्यवस्था बनाए रखने और मतदाता निर्भिक तरीके से मतदान कर सकें. इसके लिए पर्याप्त पुलिस व्यवस्था की गई है. ये चुनाव इलेक्ट्रोनिक वॉटिंग मशीन (ईवीएम) से होंगे.

Youtube Video


कोविड-19 महामारी के चलते स्वास्थ्य विभाग से समन्वय बनाकर चुनाव होंगे. इसके लिए राज्य चुनाव आयोग ने गाइड लाइन बनाई है. चुनाव अधिकारी व जिला कलक्टर ने महानगरपालिका चुनाव कराने को लेकर पुख्ता इंतजाम भी कर लिए हैं. राज्य के पुलिस महानिदेशक आशीष भाटिया ने बताया कि 23,000 मतदान केंद्रों पर निर्बाध मतदान कराने के लिए काफी संख्या में सुरक्षाकर्मी तैनात किये जाएंगे.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज