गुजरात का यह अस्‍पताल रोजाना हवा से 1050KG ऑक्सीजन बनाएगा

अस्‍पताल में लगाया गया है प्‍लांट. (Pic- News18)

अस्‍पताल में लगाया गया है प्‍लांट. (Pic- News18)

Gujarat News: ऑक्सीजन की कमी के बीच महेसाणा जिले के वडनगर कोविड 19 अस्पताल में बना ऑक्सीजन उत्पादन प्लांट मरीजों के लिए आशा की किरण बन गया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 14, 2021, 2:56 PM IST
  • Share this:
अहमदाबाद. गुजरात (Gujarat) में कोरोना वायरस (Coronavirus) के कहर की वजह से अस्पतालों में ऑक्सीजन की भारी मांग है. लेकिन कई अस्पतालों को मांग के अनुसार ऑक्‍सीजन नहीं मिल पा रही है. ऑक्सीजन की कमी के बीच महेसाणा जिले के वडनगर कोविड 19 अस्पताल में बना ऑक्सीजन उत्पादन प्लांट मरीजों के लिए आशा की किरण बन गया है. अस्पताल के पीछे स्थापित प्लांट के जरिये हवा से ऑक्सीजन उत्पन्न की जाएगी.

इसे एक पाइप के माध्यम से अस्पताल के मरीजों तक पहुंचाया जाएगा. केंद्र सरकार की मदद से 2 करोड़ रुपये की लागत से स्थापित किए गए इस प्लांट से प्रति दिन 1050 किलोग्राम ऑक्सीजन का उत्पादन होगा. प्लांट तैयार होने पर मंगलवार से ऑक्सीजन सप्लाई शुरू कर दी गई है. वडनगर कोविड अस्पताल में वर्तमानमें मरीजों से बेड भर चुके हैं. 140 मरीजों का ऑक्सीजन पर इलाज चल रहा है. ऑक्सीजन बाहर से आयात करनी पड़ती है. रोजाना 600 बोतल ऑक्सीजन का इस्तेमाल हो रहा है.

अस्पताल के आरएमओ एसएस पटेल और सुप्रिंटेंडेंट मुकेशभाई दिनकर की 6 महीने की मेहनत रंग लाई है. ऑक्‍सीजन प्लांट से प्रति दिन 1050 किलोग्राम ऑक्सीजन का उत्पादन होगा.


इंजीनियर कृणाल पटेल और जिगर मेवाड़ा ने कहा कि 100 प्रथम प्रेशर वाली हवा को एयर कंप्रेशर में भरा जाएगा. फिर हवा रिसीवर टैंक में जमा होगी. एयर ड्रायर हवा में जो भी जमा होगा उसे शोषित करेगा. वहां से केवल हवा से इकठा हुई ऑक्सीजन को अलग करके टैंक में भेजा जाएगा. इस प्रक्रिया से तैयार होने वाली ऑक्सीजन को अस्पताल के पाइप के माध्यम से मरीज के बिस्तर तक पहुंचाया जाएगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज