लाइव टीवी

'बड़ा सिर' बना सिरदर्द! हैलमेट न पहनने पर पुलिस कन्‍फ्यूज़... चालान काटें या छोड़ दें

News18Hindi
Updated: September 17, 2019, 8:57 AM IST
'बड़ा सिर' बना सिरदर्द! हैलमेट न पहनने पर पुलिस कन्‍फ्यूज़... चालान काटें या छोड़ दें
ज़ाकिर का कहना है कि मैं सभी दुकानों में खोज चुका हूं, लेकिन मेरेे सिर के लायक हैलमेट नहीं मिलता.

नए मोटर व्‍हीकल एक्‍ट (New Motor Vehicle Act) के अमल में आने के यातायात के नियम (New Traffic Rules) सख्‍त हो गए हैं. गुजरात (Gujarat) में ट्रैफिक पुलिस के सामने सोमवार को एक विचित्र मामला सामने आया. एक शख्‍स बिना हैलमेट के गाड़ी चलाते हुए पकड़ा गया.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 17, 2019, 8:57 AM IST
  • Share this:
अहमदाबाद. नए मोटर व्‍हीकल एक्‍ट (New Motor Vehicle Act) के अमल में आने के यातायात के नियम (New Traffic Rules) सख्‍त हो गए हैं और उसे तोड़ने पर जुर्माने की रकम भारी भरकम हो गई है. आए दिन जुर्माने की रकम को लेकर खबरें बन रही हैं, लेकिन गुजरात (Gujarat) में ट्रैफिक पुलिस के सामने सोमवार को एक विचित्र मामला सामने आया. एक शख्‍स बिना हैलमेट के गाड़ी चलाते हुए पकड़ा गया, लेकिन जब उसने अपनी मजबूरी बताई तो पुलिस ने उलझन में पड़ गई कि उसका चालान काटा जाए या छोड़ा जाए.

ये मामला गुजरात के छोटा उदेपुर जिले के बोडेली कस्‍बे का है. सोमवार को ज़ाकिर मेमन नाम के शख्‍स को पुलिस ने बिना हैलमेट गाड़ी चलाते हुए पकड़ा. उसके पास गाड़ी से संबंधित सभी कागजात थे, लेकिन उसने हैलमेट नहीं पहना था. पुलिस ने उससे जुर्माना भरने को कहा, लेकिन ज़ाकिर ने जब अपनी समस्‍या उन्‍हें बताई तो उनकी उलझन बढ़ गई. ज़ाकिर ने बताया कि वह कोई भी हैलमेट पहन नहीं सकता, क्‍योंकि कोई भी हैलमेट उसके सिर में आता ही नहीं है.

उसने पुलिस को बताया कि उसने शहर की सभी दुकानों पर जाकर देखा, लेकिन उसके सिर में आ जाए ऐसा कोई भी हैलमेट उसे नहीं मिला. ज़ाकिर का कहना है कि मैं कानून की इज्‍जत करने वाला शख्‍स हूं. मैं भी हैलमेट पहनना चाहता हूं, लेकिन मुझे ऐसा हैलमेट मिलता ही नहीं, जो मेरे सिर में फिट आ सके.

ज़ाकिर बोले- मैं खुद परेशान

ज़ाकिर का कहना है, 'मैं सारे कागजात अपने साथ रखता हूं, लेकिन हैलमेट का क्‍या करूं. मैंने इस बारे में पुलिस को भी बताया है. ज़ाकिर की कस्‍बे में फलों की दुकान है. उनका परिवार अब उनकी इस समस्‍या को लेकर चिंतित है. वह कहते हैं कि ऐेसे वह कब तक जुर्माना भरेंगे.'

ट्रैफिक पुलिस की ये है राय
बोडेली के ट्रैफिक ब्रांच में सब इंस्‍पेक्‍टर वसंत राठवा का कहना है, ये एक अनोखी समस्‍या है. ज़ाकिर की समस्‍या को देखते हुए हम उनका चालान नहीं काटते हैं. वह कानून का सम्‍मान वाले शख्‍स हैं. उनके पास सभी वैध कागजात हैं, लेकिन हैलमेट की समस्‍या उनके साथ कुछ अनोखी है.
Loading...

गुजरात सरकार ने घटाई थी जुर्माने की राशि
बता दें कि पिछले सप्‍ताह ही गुजरात सरकार ने नए मोटर व्‍हीकल एक्‍ट को लागू किया है. हालांकि गुजरात सरकार ने केंद्र सरकार द्वारा प्रस्‍तावित जुर्माने की राशि को कम कर दिया है. गुजरात में हैलमेट न पहनने पर 1000 रुपए की जगह जुर्माना 500 रुपए कर दिया गया है. वहीं सीट बैल्‍ट नहीं पहनने पर 1000 की जगह 500 रुपए जुर्माना किया गया है.

यह भी पढ़ें...
मुस्लिम भाइयों ने जनेऊ पहन किया 'ब्राह्मण चाचा' का अंतिम संस्कार, मुखाग्नि देने वाला मुंडवाएगा सिर

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए Ahmedabad से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 17, 2019, 8:25 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...