Home /News /gujarat /

gujrat first case of omicron ba 5 variant detected in vadodara from nri lak

गुजरात में मिला ओमिक्रॉन के BA.5 वेरिएंट का पहला मामला, जानें कितना खतरनाक है यह

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने बीए.4 और बीए.5 दोनों वेरिएंट को खतरनाक बताया है.

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने बीए.4 और बीए.5 दोनों वेरिएंट को खतरनाक बताया है.

omicron BA 5 variant detected in Vadodara: गुजरात के एक शख्स में कोरोना के नवीनतम वेरिएंट BA.5 की पुष्टि हुई है. डब्ल्यूएचओ के मुताबिक ओमिक्रोन के BA.4 और BA.5 दोनों खतरनाक वेरिएंट है. बीए.5 का देश में दूसरा संक्रमण है. इससे पहले तेलंगाना के एक 80 साल के बुजुर्ग में बीए.5 वेरिएंट पाया गया था.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली. कोरोना को आए हुए तीन साल के करीब होने को है लेकिन इसका कहर अब तक खत्म नहीं हुआ है. जैसे ही इसका प्रकोप थोड़ा कम होने लगता है, यह नए सिरे से उत्पाद मचाना शुरू करने लगता है. अभी भी देश में रोजाना 2000 के करीब नए कोरोना के मामले सामने आ रहे हैं. अब गुजरात में ओमिक्रॉन का सबसे लेटेस्ट वेरिएंट से एक शख्स के संक्रमित होने का मामला सामने आया है. यह वेरिएंट है BA.5. है. यह नवीनतम वेरिएंट गुजरात के वडोदरा में एक 29 साल के व्यक्ति में पाया गया है. इससे हड़कंप मच गया है. ओमिक्रॉन का BA.5 एकदम नवीनतम वेरिएंट है और यह अत्यधिक संक्रामक है.

दक्षिण अफ्रीका से आया था शक्स
इंडियन एक्सप्रेस की खबर के मुताबिक वडोदरा का यह शख्स दक्षिण अफ्रीका से मई के पहले सप्ताह में आया था. वह एनआरआई है और अपने माता-पिता से मिलने आए हैं. वडोदरा नगरपालिका ने इस बात की पुष्टि की है कि व्यक्ति में ओमिक्रोन के BA.5 वेरिएंट का पता चला है. लक्षण दिखने के बाद व्यक्ति का 1 मई को कोविड टेस्ट हुआ. उसके सैंपल को जिनोम सीक्वेंस के लिए भेज दिया गया. हालांकि जब वह शख्श दक्षिण अफ्रीका से आया था, तब उसका टेस्ट निगेटिव आया था. लेकिन मंगलवार को जब जीनोम सीक्वेंस के लिए उसका सैंपल आया तो इसमें ओमिक्रोन के BA.5 वेरिएंट की पुष्टि की गई. अधिकारियों का कहना था कि जब वह शख्स दक्षिण अफ्रीका से अपने घर लौटा था वह क्वारंटीन में था, इसलिए उसके संपर्क में आने वाले परिवार के सदस्यों में कोई लक्षण नहीं दिखा.

बीए.4 और बीए.5 दोनों खतरनाक
इससे पहले कोरोना के जीनोम सीक्वेंस की जांच पर बने कंसोर्टियम INSACOG ने कोरोना वायरस के स्वरूप ओमिक्रोन के दो सब वेरिएंट बीए.4 और बीए.5 की भारत में मौजूदगी की पुष्टि की थी. इनमें से एक मामला तमिलनाडु, जबकि दूसरा मामला तेलंगाना में पाया गया. INSACOG ने रविवार को एक बयान में कहा कि तमिलनाडु की एक महिला वायरस के उप-स्वरूप बीए.4 से संक्रमित पाई गई है. जबकि बीए.5 का पहला मामला तेलंगाना के एक 80 साल के बुजुर्ग में पाया गया. इस तरह गुजरात में बीए.5 वेरिएंट का देश में दूसरा मामला है. कंसोर्टियम ने बीए.4 के दो केसों की पुष्टि की है. एक हैदराबाद से और दूसरा तमिलनाडु से. विश्व स्वास्थ्य संगठन ने बीए.4 और बीए.5 दोनों वेरिएंट को खतरनाक बताया है और दुनिया को इससे सतर्क रहने के लिए कहा है.

Tags: Corona, Gujarat, Omicron

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर