Weather Update: गुजरात में भीषण लू का अलर्ट, अहमदाबाद में 40 डिग्री के पार जा सकता है पारा

गुजरात में बढ़ी गर्मी. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

गुजरात में बढ़ी गर्मी. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

Weather Update: गर्मी के पारे के लिहाज से सुरेंद्रनगर में 41.5 डिग्री, राजकोट-कांडला में 41.2 डिग्री, अमरेली में 40.5 डिग्री, केशोद में 40.1 डिग्री, वडोदरा (Vadodra) में 38.6 डिग्री, सूरत में 32.3 डिग्री, भावनगर में 36.1 डिग्री और गांधीनगर में 38.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

  • Share this:
गांधीनगर. देश में गर्मियों की दस्तक हो चुकी है. कई राज्यों में लगातार पारा बढ़ रहा है. वहीं, पहले ही भीषण गर्मी का सामना कर रहे गुजरात में हालात और बिगड़ने वाले हैं. मौसम विभाग ने अहमदाबाद (Ahmedabad) में 40 डिग्री तक पारा रहने का अनुमान लगाया है. मौसम विभाग के अनुसार, शुक्रवार को भुज 42.2 डिग्री के साथ गुजरात का सबसे गर्म शहर बन गया.

अहमदाबाद सहित राज्य के 8 शहरों में पारा का औसत अधिकतम तापमान 39 डिग्री सेल्सियस को पार कर गया है, सौराष्ट्र और कच्छ में दो दिनों तक गर्मी का पूर्वानुमान है. अहमदाबाद में दो दिन तक पारा 40 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है. गर्मी के पारे के लिहाज से, सुरेंद्रनगर में 41.5 डिग्री, राजकोट-कांडला में 41.2 डिग्री, अमरेली में 40.5 डिग्री, केशोद में 40.1 डिग्री, वडोदरा में 38.6 डिग्री, सूरत में 32.3 डिग्री, भावनगर में 36.1 डिग्री और गांधीनगर में 38.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

गर्मी बढ़ने से हीटस्ट्रोक, सर्दी, लू, टाइफाइड,फूड पॉइजनिंग जैसी बीमारियां भी हो सकती हैं. मौसम विभाग अप्रैल की शुरुआत में तापमान 40 के पार जाने की भविष्यवाणी कर रहा है. हीटवेव के कारण, कच्छ के शहरी क्षेत्रों के अलावा, रेगिस्तान के गांवों में सामान्य से भारी गर्मी का अनुभव हुआ. अनुमान के मुताबिक, अगले दो से तीन दिनों के दौरान कच्छ और उत्तर गुजरात के कुछ हिस्सों में पारा 40 से 41 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज