जडेजा फैमिली: खेल सिर्फ क्रिकेट का नहीं, राजनीति का भी है

मशहूर क्रिकेटर रविंद्र जडेजा के घर के सदस्य भाजपा और कांग्रेस में बंट गए हैं, ऐसे में रविंद्र जडेजा और उनकी फैमिली में तनाव की खबरें भी आ रही हैं. गुजरात और देश की राजनीति से जडेजा के ताल्लुक पर खास रिपोर्ट.

Sanjay Kachot | News18Hindi
Updated: April 15, 2019, 9:46 PM IST
जडेजा फैमिली: खेल सिर्फ क्रिकेट का नहीं, राजनीति का भी है
रविंद्र जडेजा की पत्नी रीवा बा जडेजा.
Sanjay Kachot | News18Hindi
Updated: April 15, 2019, 9:46 PM IST
‘जडेजा’ उपनाम का न सिर्फ क्रिकेट बल्कि राजनीति से भी ताल्लुक लगभग डेढ़ सौ साल पुराना है. चाहे वह नवानगर (जामनगर, सौराष्ट्र) के सर रणजीत सिंह विभाजी जडेजा, (जिनके नाम पर रणजी ट्रॉफी खेली जाती है) रहे, या अजय दौलतसिंह जडेजा हों या फिर रविंद्र अनिरुद्ध सिंह जडेजा ही क्यों न हों. रविंद्र जडेजा का परिवार भले आजकल चर्चा में है लेकिन जामनगर के राजघराने से जुड़े पूर्व भारतीय क्रिकेटर अजय जडेजा के पिताजी दौलतसिंह जडेजा कांग्रेस के टिकट से 1971, 1980 और 1984 में जामनगर से सांसद रह चुके हैं.

READ: क्रिकेटर रवींद्र जडेजा के पिता-बहन कांग्रेस में शामिल

मजेदार बात यह है कि ये तीनों ही जामनगर से जुड़े हैं. तीनों ही 'जडेजा' (जडेजा, चंद्रवंशी राजपूत) हैं, लगभग तीनों का ताल्लुक राजघराने से है और तीनों का परिवार देश की राजनीति से जुड़ा हुआ है.

आजकल रविंद्रसिंह जडेजा का नाम क्रिकेट के साथ राजनीति की वजह से भी चर्चा में है. यह अलग बात है कि रविंद्र खुद सीधे रूप से राजनीति से भले ही न जुड़े हों, लेकिन उनका परिवार देश की दोनों ही बड़ी राजनैतिक पार्टियों से जुड़ने के बाद सुर्खियों में है. रविंद्र जडेजा की पत्नी रीवाबा जडेजा 'करनी सेना' की महिला मोर्चा की प्रमुख रहने के बाद अब भाजपा से जुड़ चुकी हैं.

ravindra jadeja, politics and cricket, jamnagar elections, jadeja family, gujarat elections, रविंद्र जडेजा, राजनीति और क्रिकेट, जामनगर चुनाव, जडेजा फैमिली, गुजरात चुनाव
रविंद्र जडेजा की पत्नी रीवा बा जडेजा.


दो दिन पूर्व रविंद्र जडेजा की बहन नयनाबा जडेजा और उनके पिताजी अनिरुद्ध सिंह जडेजा ने कांग्रेस के युवा और स्टार प्रचारक हार्दिक पटेल की उपस्थिति में कांग्रेस पार्टी जॉइन की तो सियासी गलियारों में कई तरह की चर्चाएं शुरू हो गईं. अब सवाल यह है कि पूरा घर जब दो राजनैतिक पार्टी में बंट गया है तो रविंद्र जडेजा खुद किस तरफ रुख करेंगे? या फिर किसे अपना मत (vote) देंगे?

इस बारे में जब नयनाबा जडेजा और रीवाबा जडेजा से न्यूज़18 ने बात की तो दोनों के सुर लगभग एक जैसे थे. दोनों ननद-भाभी मानती हैं कि, जैसे पांचों उंगलियां एक समान नहीं होतीं, वैसे ही भले ही हम दोनों एक ही परिवार का हिस्सा हैं, लेकिन अपनी-अपनी विचारधारा है. दोनों को मर्जी अनुसार राजनैतिक पार्टी जॉइन करने का अधिकार है. ये दोनों अपनी-अपनी पार्टियों के उम्मीदवार के लिए जामनगर में प्रचार करेंगी. गौरतलब है कि, जामनगर संसदीय बैठक से पूनम माडम भाजपा से और मुलु कन्डोरिया कांग्रेस से प्रत्याशी हैं.
Loading...

ravindra jadeja, politics and cricket, jamnagar elections, jadeja family, gujarat elections, रविंद्र जडेजा, राजनीति और क्रिकेट, जामनगर चुनाव, जडेजा फैमिली, गुजरात चुनाव
रविंद्र जडेजा की बहन नयनाबा और पिता.


सूचना यह भी है कि पारिवारिक तनाव भी इन दोनों महिलाओं के दो अलग-अलग पक्षों में जुड़ने की वजह हो सकती है. जामनगर के ध्रोल तहसील के हाडाटोडा गांव से ताल्लुक रखने वाले रविंद्र जडेजा के पिताजी अनिरुद्ध सिंह जडेजा प्राइवेट सिक्योरिटी एजेंसी में 'वॉचमैन' (चौकीदार) रह चुके हैं. रविंद्र की दो बहनें हैं, जिसमें बड़ी बहन नयनाबा जडेजा, जामनगर गुरु गोविंद सिंहजी हॉस्पिटल (इरविन हॉस्पिटल) में नर्स रह चुकी हैं और फिलहाल राजकोट-स्थित जडेजा के 'जड्डूस'(Jaddu’s) रेस्टॉरेंट की कर्ताधर्ता हैं.

छोटी बहन की शादी हो चुकी है जबकि रविंद्र की माताजी लता का 2005 में निधन हो चुका है. जडेजा का पूरा परिवार जामनगर में ही रहता है. रविंद्र जडेजा ने 5 फरवरी, 2016 को राजकोट की रीवाबा सोलंकी से शादी की और दोनों के एक बेटी निध्याना है.

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स 

ये भी पढ़ें
चुनावी नौटंकी में सपा ने कहा 'अंडरवियर', तो ईसी ने योगी, माया से कहा 'अंडरस्टैंड!'
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...

वोट करने के लिए संकल्प लें

बेहतर कल के लिए#AajSawaroApnaKal
  • मैं News18 से ई-मेल पाने के लिए सहमति देता हूं

  • मैं इस साल के चुनाव में मतदान करने का वचन देता हूं, चाहे जो भी हो

    Please check above checkbox.

  • SUBMIT

संकल्प लेने के लिए धन्यवाद

जिम्मेदारी दिखाएं क्योंकि
आपका एक वोट बदलाव ला सकता है

ज्यादा जानकारी के लिए अपना अपना ईमेल चेक करें

डिस्क्लेमरः

HDFC की ओर से जनहित में जारी HDFC लाइफ इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड (पूर्व में HDFC स्टैंडर्ड लाइफ इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड). CIN: L65110MH2000PLC128245, IRDAI R­­­­eg. No. 101. कंपनी के नाम/दस्तावेज/लोगो में 'HDFC' नाम हाउसिंग डेवलपमेंट फाइनेंस कॉर्पोरेशन लिमिटेड (HDFC Ltd) को दर्शाता है और HDFC लाइफ द्वारा HDFC लिमिटेड के साथ एक समझौते के तहत उपयोग किया जाता है.
ARN EU/04/19/13626

News18 चुनाव टूलबार

  • 30
  • 24
  • 60
  • 60
चुनाव टूलबार