गुजरात निकाय चुनाव: केजरीवाल और ओवैसी की पार्टी ने 59 सीट जीतकर बिगाड़ा कांग्रेस का खेल

आप और एआईएमआईएम ने गुजरात में 59 सीटें जीती हैं.

आप और एआईएमआईएम ने गुजरात में 59 सीटें जीती हैं.

Gujarat Civic Body Elections: गुजरात स्थानीय निकाय के दूसरे चरण के चुनावों में अरविंद केजरीवाल और असदुद्दीन ओवैसी की पार्टी ने 59 सीटों पर क़ब्ज़ा कर लिया है.

  • Share this:
नई दिल्ली. गुजरात में स्थानीय निकाय के चुनावों (Gujarat Civic Body Elections) में आम आदमी पार्टी (AAP) और असदुद्दीन ओवैसी की एआईएमआईएम पार्टी (AIMIM) ने कुल 59 सीटें जीत ली हैं और वे कांग्रेस की जगह एक नए विकल्प के रूप में उभरे हैं. ओवैसी की पार्टी ने अरावली ज़िले के मोडोसा नगर निगम की नौ सीटें, भरूच में एक और पंचमहल के गोधरा में सात सीटें जीत ली हैं. आप ने तालुका पंचायत में 31, ज़िला पंचायत में दो और नगर निगम निकायों में नौ सीटें जीत ली हैं.

एआईएमआईएम ने मुसलमान-बहुल क्षेत्रों में चुनाव जीते हैं जिसमें गोधरा और मोडोसा शामिल हैं. आम आदमी पार्टी ने पाटीदारों के ज़बरदस्त प्रभाव वाले क्षेत्रों और अन्य असंतुष्ट वर्ग़ों के प्रभाव वाले क्षेत्रों में अपना प्रभुत्व क़ायम किया है और सीटें जीती हैं. दूसरे चरण के चुनाव में जिसमें ज़िला और तालुका पंचायतों और नगर निगमों के लिए 28 फ़रवरी के चुनाव हुए, बीजेपी ने एक बार फिर कांग्रेस को काफ़ी पीछे छोड़ दिया है और 8470 में से 6236 सीटें जीत ली हैं. शेष सीटों पर स्थिति अभी स्पष्ट नहीं है.

ये भी पढ़ें :- सीएम योगी का अखिलेश पर निशाना, बोले- आज यूपी में बहरूपिया समाजवाद



कांग्रेस को 1,805 सीटें मिल सकती हैं जबकि आम आदमी पार्टी और ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुसलिमीन (एआईएमआईएम) ने क्रमशः 42 और 17 सीटें जीती हैं. आप, एआईएमआईएम, बीएसपी ने नगर निगम में 37 सीटें जीतकर कांग्रेस के ‘खेल’ को ख़राब कर दिया है.
भाजपा को मिला बहुमत
नगर निगम के चुनावों के जो परिणाम आए हैं उसके हिसाब से भारतीय जनता पार्टी ने स्पष्ट बहुमत हासिल कर लिया है. राज्य के सभी छह नगर निगमों में बीजेपी ने अपना झंडा फहरा दिया है. इन सभी छह नगर निगमों में बीजेपी ने अपनी सीट भी बढ़ायी हैं जबकि कांग्रेस को सीटों का भारी नुकसान हुआ है.

सबसे आश्चर्यजनक परिणाम सूरत नगर निगम का रहा है. यहां कांग्रेस को कोई सीट नहीं मिली जबकि आम आदमी पार्टी जो पहली बार चुनाव में उतरी, उसने 27 सीटों पर क़ब्ज़ा किया. अहमदाबाद में ओवैसी की पार्टी ने 7 सीटें जीत ली हैं, जबकि मायावती की बहुजन समाज पार्टी को यहां 3 सीटें मिली हैं. ​
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज