अपना शहर चुनें

States

गुजरात नगर निगम रिजल्ट: बीजेपी का 6-0 से क्लीन स्वीप, कांग्रेस को लगा बड़ा झटका

गुजरात निकाय चुनाव में सभी 6 सीटों पर बीजेपी की जीत. (फाइल फोटो)
गुजरात निकाय चुनाव में सभी 6 सीटों पर बीजेपी की जीत. (फाइल फोटो)

Gujarat Municipal Election Results: गुजरात के छह नगर निगमों - अहमदाबाद, सूरत, राजकोट, वडोदरा, भावनगर और जामनगर के 144 वार्डों की 576 सीट के लिए रविवार को मतदान हुआ था.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 23, 2021, 10:43 PM IST
  • Share this:
अहमदाबाद. गुजरात में छह नगर निगमों के चुनाव नतीजों (Gujarat Municipal Election Results) में भारतीय जनता पार्टी ने सभी महानगर पालिकाओं में बहुमत प्राप्त कर लिया है. खबर लिखे जाने तक गुजरात नगर निगम की कुल 576 सीटों में से अब तक करीब 413 सीटें जीतकर भाजपा ने बहुमत के आंकड़े को छू लिया है. भाजपा ने अहमदाबाद में 101, जामनगर में 50, भावनगर में 52, राजकोट में 68, सूरत में 93 और वडोदरा में 49 सीटों पर जीत दर्ज की है.

कांग्रेस ने अब तक 45 सीटें जीती हैं. वहीं कांग्रेस ने अब तक अहमदाबाद में 15, जामनगर में 11, भावनगर में 8, राजकोट में 4 और वडोदरा में 7 सीटों पर जीत दर्ज की है. सूरत में कांग्रेस ने फिलहाल एक भी सीट नहीं जीती है. वहीं सूरत में आम आदमी पार्टी दूसरी पार्टी बनकर उभरी है जहां उसने 17 सीटें जीती हैं जबकि 8 पर वह आगे चल रही है. वहीं बसपा ने भी जामनगर की तीन सीटों पर जीत दर्ज की है. बाकी की 221 सीटों पर मतों की गिनती जारी है.





बहुमत का आंकड़ा पार करने के बाद भाजपा कार्यकर्ता जीत का जश्न मनाने के लिए सड़कों पर निकल आए हैं. वहीं नतीजों से उत्‍साहित होकर राज्‍य के मुख्‍यमंत्री विजय रूपाणी ने ट्वीट कर कर जीत का श्रेय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृहमंत्री अमित शाह को दिया. इसके साथ ही मुख्यमंत्री ने ऐलान किया कि आज शाम अहमदाबाद के खानपुर में विजयोत्सव होगा.
AIMIM के सभी उम्मीदवारों की हार
वहीं इन निकाय चुनावों में असदुद्दीन ओवैसी की पार्टी AIMIM ने भी पहली बार अहमदाबाद के 6 वार्डों में अपने प्रत्याशी उतारे थे. शुरुआती रुझानों में 3 सीटों पर AIMIM के उम्मीदवार आगे थे. हालांकि धीरे-धीरे वह भी पीछे हो गए.

भाजपा का लंबे समय से इन नगर निगमों में शासन है. मतों की गिनती मंगलवार सुबह नौ बजे शुरू हुई.   गुजरात की छह नगर निगमों - अहमदाबाद, सूरत, राजकोट, वडोदरा, भावनगर और जामनगर के 144 वार्डों की 576 सीट के लिए रविवार को मतदान हुआ था जिसमें औसतन 46.1 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया. अब अगले रविवार यानी 28 फरवरी को 31 जिला, 231 तालुका पंचायत और 81 नगर पालिकाओं के चुनाव होंगे.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज