अपना शहर चुनें

States

15 दिसंबर को गुजरात जाएंगे PM मोदी, 10 करोड़ लीटर क्षमता वाले वाटर प्लांट का करेंगे शिलान्यास

पीएमओ के मुताबिक कच्छ  में लगने वाला हाइब्रिड रिन्यूएबल एनर्जी पार्क देश का सबसे बड़ा रिन्यूएबल एनर्जी पैदा करने वाला पार्क होगा. फाइल फोटो
पीएमओ के मुताबिक कच्छ में लगने वाला हाइब्रिड रिन्यूएबल एनर्जी पार्क देश का सबसे बड़ा रिन्यूएबल एनर्जी पैदा करने वाला पार्क होगा. फाइल फोटो

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) कच्छ के इस दौरे पर एक वाटर डिसैलिनैशन प्लांट और हाइब्रिड रिन्यूएबल एनर्जी प्लांट के साथ कई योजनाओं का शिलान्यास करेंगे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 13, 2020, 11:07 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 15 दिसंबर को गुजरात के दौरे पर जाएंगे. इस दौरे पर प्रधानमंत्री कच्छ के धोरदो में विकास से जुड़ी कई परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे. इन प्रोजेक्ट्स में डीसैलिनैशन प्लांट, हाइब्रिड रिन्यूएबल एनर्जी पार्क और ऑटोमेटेड मिल्क प्रोसेसिंग और पैकेजिंग प्लांट का शिलान्यास प्रधानमंत्री करेंगे. प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से जारी बयान में इस बात की जानकारी दी गई.

प्रधानमंत्री के साथ इस मौके पर गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी भी मौजूद रहेंगे. मोदी इसके साथ ही कच्छ के व्हाइट रण का भी दौरा करेंगे और फिर एक सांस्कृतिक कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे. पीएमओ की ओर से जारी किए गए बयान के मुताबिक 10 करोड़ लीटर प्रतिदिन की क्षमता वाले इस डीसैलिनैशन प्लांट से गुजरात में पानी की कमी की भरपाई करने में मदद मिलेगी. इसके साथ नर्मदा ग्रिड, सौनी नेटवर्क और गंदे पानी को साफ करने में भी मदद मिलेगी.

बयान के मुताबिक डीसैलिनैशन प्लांट के जरिए मुंद्रा, लखपत, अबदासा और नखतरना जिलों में 8 लाख से ज्यादा लोगों के लिए पानी की सप्लाई होगी. इसके साथ ही सरप्लस पानी की सप्लाई भचाऊ, रापड़ और गांधीधाम जिलों में भी आपूर्ति की जाएगी. धोरदो में लग रहा ये प्लांट गुजरात में प्रस्तावित पांच डीसैलिनैशन प्लांट में से एक है. इसके अलावा दहेज (100 MLD), द्वारका (70 MLD), घोघा भावनगर (70 MLD) और गिर सोमनाथ में (30 MLD) क्षमता वाले प्लांट लगाए जाएंगे.



पीएमओ के मुताबिक कच्छ जिले के वीघाकोट गांव में लगने वाला हाइब्रिड रिन्यूएबल एनर्जी पार्क देश का सबसे बड़ा रिन्यूएबल एनर्जी पैदा करने वाला पार्क होगा. कच्छ में ही प्रधानमंत्री सरहद डेयरी अंजार के मिल्क प्रोसेसिंग और पैकिंग प्लांट का शिलान्यास करेंगे. ये प्लांट पूरी तरह से ऑटोमेटेड होगा.

प्लांट की स्थापना पर 121 करोड़ की लागत आएगी और इससे रोजाना 2 लाख लीटर दूध प्रोसेस किया जा सकेगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज