अपना शहर चुनें

States

Cyber Crime: ठगों का नया पैंतरा, खाने की डिलीवरी के नाम पर कर रहे ऑनलाइन ठगी

ऑनलाइन ठगी-(सांकेतिक चित्र)
ऑनलाइन ठगी-(सांकेतिक चित्र)

इस बार ऑनलाइन ठगों (Online fraud) के निशाने पर होम शेफ हैं. ये ठग ग्राहक बनकर खाने की डिलीवरी मंगाने की बात करते हैं और जब पेमेंट की बात आती है तो होम शेफ की ऑनलाइन (Online) जानकारी हासिल कर उनके पूरे बैंक अकाउंट (Bank account) को साफ कर देते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 11, 2021, 1:58 PM IST
  • Share this:
अहमदाबाद. देश में ऑनलाइन ठगी (Online fraud) के नए नए मामले सामने आने लगे हैं. पहले ठग सिम बंद होने की बात कर या बैंक अकाउंट बंद होने के नाम पर ऑनलाइन (Online) जानकारी हासिल कर भोले भाले लोगों को निशाना बनाते थे लेकिन अहमदाबाद (Ahmedabad) में इन दिनों एक नए तरीके का फ्रॉड (fraud) सामने आया है. इस बार ऑनलाइन ठगों के निशाने पर होम शेफ हैं. ये ठग ग्राहक बनकर खाने की डिलीवरी मंगाने की बात करते हैं और जब पेमेंट की बात आती है तो होम शेफ की ऑनलाइन जानकारी हासिल कर उनके पूरे बैंक अकाउंट को साफ कर देते हैं.

अहमदाबाद के न्यू वेस्ट जोन स्थित वेजलपुर निवासी होम शेफ मोनाली बाग मेहता ने बताया कि पिछले साल उनकी पति की नौकरी छूट गई थी. पति की नौकरी चली जाने के बाद उन्होंने ऑनलाइन खाने पीने का सामान बेचने की शुरुआत की. ज्यादा से ज्यादा ग्राहकों तक अपनी पहुंच बनाने के लिए उन्होंने सोशल मीडिया पर सारी डिटेल पोस्ट कर दी. इसके बाद एक दिन एक ग्राहक की कॉल आई और उसने दूसरे दिन रात के लिए ऑर्डर बुक करा लिया.

मोनाली बाग ने बताया कि ग्राहक ने अगले 15 दिनों के लिए 20 लोगों के खाने का ऑर्डर दिया. जिस शख्स का फोन आया था उसने अपने आपको आर्मी अफसर बताया था. दूसरे दिन मोनाली ने पूरा खाना तैयार किया और फोन का इंतजार करने लगीं. मोनाली ने बताया कि रात में फोन आया और शख्स ने खाने के पेमेंट के लिए पूछा. मोनाली ने उसे नकदी, यूपीआई और वायलेट से भुगतान करने को कहा, लेकिन शख्स ने पैसा बैंक खाते में भेजने को कहा. जब मोनाली बाग ने चेकबुक की फोटो खींचकर भेजी तो उसने डेबिट कार्ड की दोनों ओर की फोटो खींचकर भेजने को कहा. इस पर मोनाली ने उन्हें फोटो देने से मना कर दिया. इसके बाद शख्स ने फोन काट दिया और फिर उसका कॉल नहीं आया. मोनाली ने बताया कि अगले दिन उन्होंने सारा खाना गरीब बच्चों को बांट दिया.
इसे भी पढ़ें :-ऑनलाइन डेटिंग से ये महिला रोजाना कमाती है 5 लाख रुपये, जानिए किस वजह से शुरू किया ये काम!



इसी तरह वस्त्रापुर की निवासी कविता पुरोहित के साथ ठगों ने ठगी का प्रयास किया. ठगों ने कविता के फोन पर एक लिंक भेजा और उसे क्लिक करने को कहा. कविता ने जब ऐसा करने से इनकार कर दिया तो ठगों ने उनसे बात करने से इनकार कर दिया.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज