• Home
  • »
  • News
  • »
  • gujarat
  • »
  • सड़क पार करते सैकड़ों काले हिरणों का वीडियो वायरल, PM मोदी ने भी बताया शानदार

सड़क पार करते सैकड़ों काले हिरणों का वीडियो वायरल, PM मोदी ने भी बताया शानदार

गुजरात के भावनगर का वीडियो हो रहा है वायरल. (Pic- Twitter)

गुजरात के भावनगर का वीडियो हो रहा है वायरल. (Pic- Twitter)

Black Buck in Gujarat: इस वीडियो को गुजरात सूचना विभाग के आधिकारिक ट्विटर हैंडल की तरफ से बुधवार को साझा किया गया.

  • Share this:

    भावनगर. गुजरात (Gujarat) के भावनगर जिले में काला हिरण (Black Buck) राष्ट्रीय उद्यान के पास एक सड़क को पार कर रहे सैकड़ों काले हिरणों का एक वीडियो सोशल मीडिया मंचों पर खूब चर्चित हो रहा है और इस नजारे की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने भी सराहना की.

    उक्त वीडियो गुजरात सूचना विभाग के आधिकारिक ट्विटर हैंडल की तरफ से बुधवार को साझा किया गया. विभाग ने ट्वीट किया, ‘करीब 3,000 काले हिरण भावनगर के काला हिरण राष्ट्रीय उद्यान में एक सड़क पार करते दिखे.’ सूचना विभाग की तरफ से साझा किए गए एक मिनट के इस वीडियो पर प्रधानमंत्री मोदी ने टिप्पणी की और इसे ‘बेहतरीन’ बताया.

    काले हिरण वन्यजीव संरक्षण अधिनियम की पहली अनुसूची के तहत संरक्षित हैं. राष्ट्रीय उद्यान के क्षेत्र वन अधिकारी अंकुर पटेल के मुताबिक, काले हिरण एक स्थान से दूसरे स्थान पर जाते रहते हैं और यह वीडियो ग्राम रक्षक दल (जीआरडी) के एक जवान ने लिया था जिसकी तैनाती धोलेरा-भावनगर राजमार्ग पर पुलिस जांच चौकी पर थी.

    पटेल ने बताया कि वीडियो में नजर आ रही सड़क वेलावदार गांव और राष्ट्रीय उद्यान को राजमार्ग से जोड़ती है. अधिकारी ने बताया, ‘आंतरिक सड़क के दोनों तरफ दिख रही जमीन वन विभाग की है. रात की ड्यूटी के बाद लौटते वक्त जीआरडी के जवान ने सुबह में काले हिरणों को सड़क पार करते देखा और इस अद्भुत दृश्य को अपने मोबाइल फोन में कैद किया तथा सोशल मीडिया पर साझा किया.”

    उन्होंने बताया, “वीडियो में, 700 से 800 काले हिरण देखे जा सकते हैं. इनमें से ज्यादातर मादा या किशोर हिरण थे, इसलिए उनका रंग भूरा था. केवल वयस्क नर हिरणों का रंग काला होता है.”

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज