Cyclone Tauktae: टाउते तूफान में तिनकों की तरह धराशायी हुआ मोबाइल टावर, कैमरे में कैद वीडियो

मोबाइल टावर ताश की पत्तों की तरह बिखर गया (वीडियो ग्रैब)

मोबाइल टावर ताश की पत्तों की तरह बिखर गया (वीडियो ग्रैब)

Cyclone Tauktae: गुजरात में पिछले 23 साल में टकराने वाला ये सबसे विनाशकारी चक्रवात है. महाराष्ट्र के कोंकण क्षेत्र में अलग-अलग घटनाओं में छह लोगों की मौत हो गई और दो नौकाओं के समुद्र में डूब जाने से तीन नाविक लापता हैं.

  • Share this:

सोमनाथ.  भीषण चक्रवाती तूफान 'टाउते' (Cyclone Tauktae) से गुजरात और महाराष्ट्र के कई ज़िलों में भारी तबाही हुई है. ये तूफान सोमवार रात को गुजरात के सौराष्ट्र तट से टकराया. इस दौरान हवा 185 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चल रही थी. 'टाउते' गुजरात में पिछले 23 साल में टकराने वाला सबसे विनाशकारी चक्रवात है. महाराष्ट्र के कोंकण क्षेत्र में अलग-अलग घटनाओं में छह लोगों की मौत हो गई और दो नौकाओं के समुद्र में डूब जाने से तीन नाविक लापता हैं.

इस वक्त तूफान का एक वीडियो वायरल हो रहा है. सिर्फ 9 सकेंड के इस वीडियो में हवा की रफ्तार का अंदाजा लगाया जा सकता है. पलक झपकते ही एक मोबाइल टावर ताश की पत्तों की तरह बिखर गया. ये वीडियो किसी ने अपने छत से बनाया है. ये वीडियो गिर सोमनाथ ज़िले के किस शहर का है इसकी पुष्टि नहीं हो सकी है.


इससे पहले 9 जून, 1998 को गुजरात में आए एक बड़े चक्रवात से भारी नुकसान हुआ था. इसमें बड़ी संख्या में लोगों की मौतें हुई थीं, खास कर कांडला के बंदरगाह शहर में. आधिकारिक आंकड़ों ने तब मरने वालों की संख्या 1,173 बताई थी, जबकि 1,774 लापता हो गए थे. जबकि एक प्रमुख समाचार पत्रिका ने तब दावा किया था कि इसमें कम से कम 4,000 लोग मारे गए थे और अनगिनत लापता हो गए थे क्योंकि शव समुद्र में बह गए थे.


इससे पहले, चक्रवात के कारण मुंबई में भारी वर्षा हुई और गुजरात में दो लाख से अधिक लोगों को निकालकर सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाना पड़ा. वहीं, इसके चलते दो नौकाएं तट से दूर अरब सागर में चली गई हैं, जिन पर 410 लोग सवार हैं. भारतीय नौसेना ने सोमवार को मुंबई तट पर दो नौकाओं पर सवार 410 लोगों को बचाने के लिए संदेश मिलने के बाद अपने तीन अग्रिम पंक्ति के युद्धपोतों को तैनात किया. (एजेंसी इनपुट के साथ)

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज