अपना शहर चुनें

States

तेजी से गायब हो रहे इको वैन के साइलेंसर! वजह जानकर आप भी हो जाएंगे हैरान

इको वैन के तेजी से गायब हो रहे साइलेंसर
इको वैन के तेजी से गायब हो रहे साइलेंसर

गुजरात (Gujarat) के अहमदाबाद (Ahmedabad) के दो बड़े कार डीलरों- सानाथल में किरन मोटर्स और बकरोल में पॉपुलर मारुति (Maruti) सुजुकी मोटर्स के स्टॉकयार्ड्स में हुई इस घटना से पुलिस हैरान-परेशान रह गई.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 8, 2021, 2:32 PM IST
  • Share this:
अहमदाबाद. गुजरात (Gujarat) के अहमदाबाद (Ahmedabad) में इन दिनों इको वैन के मालिक अपनी गाड़ी सड़क पर खड़ी करने से डरने लगे हैं. आपको ये बात भले ही अजीब लग रही हो लेकिन इस घटना ने पुलिस के भी पसीने छुड़ा दिए हैं. दरअसल हफ्ते भर के अंदर चोरों ने मारुति (Maruti) के दो स्टॉकयार्ड्स से अलग-अलग इको गाड़ियों से 21 लाख रुपये कीमत के साइलेंसर चोरी कर लिए. बता दें चोरों ने एक हफ्ते के अंदर 33 मारुति इको वैन से साइलेंसर एक हफ्ते के अंदर गायब कर दिये हैं.

अहमदाबाद के दो बड़े कार डीलरों- सानाथल में किरन मोटर्स और बकरोल में पॉपुलर मारुति सुजुकी मोटर्स के स्टॉकयार्ड्स में हुई इस घटना से पुलिस हैरान-परेशान है. पुलिस ने जब इस मामले में कुछ चोरों को गिरफ्तार किया तो इस पूरे मामले का खुलासा हुआ. चोरों ने पूछताछ में बताया कि इको वैन के साइलेंसर की कीमत 57 हजार रुपये के करीब है. चोरों ने बताया, साइलेंसर में कैटेलिटिक कन्वर्टर लगा होता है, जो कि प्लेटिनम ग्रुप ऑफ मेटल्स (PGM) का बना होता है. प्लेटिनम, पैलेडियम और रोडियम को संयुक्त तौर पर PGM कहा जाता है. इनकी कीमत सोने से भी अधिक होती है.

इसे भी पढ़ें :- अहमदाबाद: रास्ते में नहीं रुकी प्रेमिका तो प्रेमी ने बीच सड़क पर जड़ दिया थप्पड़, केस दर्ज
चोरों ने बताया कि इको के साइलेंसर चोरी करने के बाद इन मेटल डस्ट को सूरत और अहमदाबाद जैसी जगहों पर हैवी इंडस्ट्री को बेच दिया जाता था. पुलिस जांच में पता चला है कि 10 ग्राम मेटल डस्ट की कीमत 3 हजार से लेकर 6 हजार रुपये तक की होती है. पुलिस पकड़े गए चोरों से इस पूरे नेटवर्क का पता लगाने की कोशिश कर रही है. इसके साथ ही उन लोगों से भी पूछताछ कर रही है, जिन्हें इन चोरों ने साइलेंसर बेचे थे.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज