लाइव टीवी

'बहुत नाचे बारात में कभी तो नाचो गुजराती गरबा में' लोगों को लुभा रहा ये संदेश

News18Hindi
Updated: October 4, 2019, 1:31 PM IST
'बहुत नाचे बारात में कभी तो नाचो गुजराती गरबा में' लोगों को लुभा रहा ये संदेश
दिल्ली में हुए एक कार्यक्रम में गरबा की धूम.

नवरात्र में जगह-जगह गरबा का आयोजन हो रहा है, जिसमें लोग बढ़-चढ़कर हिस्सा ले रहे हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 4, 2019, 1:31 PM IST
  • Share this:
बहुत नाचे बारात में कभी तो नाचो गुजराती गरबा में… गुजरात टूरिज्म के विज्ञापन की ये लाइनें आजकल हर जगह सुनी जा रही हैं. गुजरात का गरबा देश-विदेश में फेमस है. हर वो शहर या देश, जहां गुजराती लोग बसतें हैं वहां नवरात्र में रास गरबा का आयोजन होता ही है. दिल्ली में भी कइ साल पहले आए गुजराती परिवार अपनी विरासत को संजोकर नवरात्रि का उत्सव मनाते है.

दिल्ली के कई इलाको में रास गरबा का आयोजन होता है. गुजराती समाज का परिसर हो या, प्रीतम पुरा का गुजराती अपार्टमेन्ट, जहां बड़ी संख्या में गुजराती रहते हैं, हर जगह गरबा धूमधाम से मनाया जाता है.  ऐसे ही रास गरबा का भव्य आयोजन पूर्वी दिल्ली के प्रीत विहार इलाके की गुजरात विहार कॉलोनी में कई सालों से होता आ रहा है. पूरे कार्यक्रम का आयोजन गुजराती यूथ क्लब के कार्यकर्ता मिल कर करते हैं.  सालों पहले यहां गरबा कार्यक्रम को शुरू करने वाले वरिष्ठ सभ्य आज भी यूथ क्लब के युवाओं के आयोजन को उत्तम बनाने में मार्गदर्शन देते हैं और इन परिवारों की तीसरी पीढ़ी सालों से चल रही इस परंपरा को बनाए रख कर नवरात्र के 9 दिन रास गरबा का आयोजन करती हैं.

अपने राज्य गुजरात से दूर रहने वाले गरबा प्रेमी के लिए गुजरात विहार में हो रहा रास गरबा आकर्षण का केंद्र होता है. यहां गरबा करने दिल्ली के हर कोने से गुजराती लोग आते हैं. न सिर्फ गुजराती मगर मूल दिल्ली के निवासी और विदेश से भी दिल्ली आए हुए लोग यहां आकर ऐसी अनुभूति करते हैं जैसे गुजरात में ही गरबा खेल रहे हों. यहां बॉलिवुड के गीत कम और प्राचीन गुजराती रास गरबा ज्यादा गाया जाता है. जिसकी वजह से लोगों का जोश और भी बढ़ जाता है. जर्मनी से बिजनेस के लिए भारत आई पॉला कहती हैं की गुजरात में होने वाले गरबा के बारे में कई बार सुना है लेकिन उन्होंने कभी सोचा नहीं था की गुजरात जाए बिना ही दिल्ली में उसे गुजराती ट्रेडिशनल गरबा देखने को मिलेगा

दुनिया के कोने कोने से आने वाले गरबा प्रेमियों का  गुजरात विहार आदर और सत्कार करता है. इसके अलावा गुजराती यूथ क्लब की ओर से गरबा कार्यक्रम में खास गुजराती फूड की व्यवस्था की जाती है. फाफ़डा, जलेबी, दाबेली, वड़ा पाउ, ढोकला, हांडवो थेपला जैसे अनेक गुजराती व्यंजन परोसने के लिए खास गुजरात से कुक आते हैं.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए Gujarat से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 4, 2019, 1:31 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...