अहमदाबादः जहां मिलेगा बर्ड फ्लू का केस, वहां 10KM के दायरे में नहीं बिकेगा अंडा-चिकन

गुजरात में एक बार फिर बर्ड फ्लू का खतरा बढ़ता दिखाई दे रहा है. (सांकेतिक तस्वीर)

गुजरात में एक बार फिर बर्ड फ्लू का खतरा बढ़ता दिखाई दे रहा है. (सांकेतिक तस्वीर)

अहमदाबाद जिला प्रशासन (Ahmedabad District Administration) ने पोल्ट्री फॉर्म से बर्ड फ्लू (Bird Flu) के खतरे को देखते हुए इस क्षेत्र में बिक रहे सभी अंडों और खाद्य सामग्री को भी नष्ट करने का आदेश दे दिया है.

  • Share this:
अहमदाबाद. गुजरात (Gujarat) में एक बार फिर बर्ड फ्लू का मामला बढ़ने के बाद प्रशासन सतर्क हो गया है. अहमदाबाद (Ahmedabad) के सोला इलाके में पोल्ट्री फॉर्म में बर्ड फ्लू (Bird Flu) का केस मिलने के इलाके के 10 किलोमीटर के दायरे में मीट, चिकन और अंडा बेचने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है. यही नहीं अहमदाबाद जिला प्रशासन ने इस क्षेत्र में बिक रहे सभी अंडों और खाद्य सामग्री को भी नष्ट करने का आदेश दे दिया है.

अहमदाबाद जिला प्रशासन ने लोगों से अपील की है कि जब तक बर्ड फ्लू का खतरा कम नहीं हो जाता है तब तक अंडे और चिकन का सेवन न करें. प्रशासन की ओर से कहा गया है कि अगर किसी जगह पक्षियों की मौत होती है तो इसकी जानकारी तुरंत अधिकारियों को दी जाए.

बता दें कि गुजरात से सटे महाराष्ट्र की सरकार ने एक दिन पहले यानी 3 मार्च को जानकारी दी थी कि 2 मार्च को राज्य में बर्ड फ्लू के कारण 79 पक्षियों की मौत हो गई, जिनमें से 75 पोल्ट्री पक्षी थे. बता दें कि 75 पोल्‍ट्री पक्षियों में से 14 बीड में, 16 नंदुरबार में और 45 लातूर में पाए गए. इसके साथ ही चार कौवों की मौत ने प्रशासन की नींद उड़ा दी है. हालांकि, अन्य पक्षियों जैसे बगुले, गौरैया और तोते में मृत्यु रिपोर्ट नहीं की गई है.
इसे भी पढ़ें :- जानिए क्यों बर्ड फ्लू के कारण 3.5 किलो के हो गए मुर्गे, परेशान हैं पोल्ट्री वाले



मृत पक्षियों के सैंपल को भोपाल के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हाई सिक्योरिटी एनिमल डिजीज और डिजीज इंवेस्टिगेशन सेक्शन, पुणे में टेस्टिंग के लिए भेजा जा रहा है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज