लाइव टीवी

यहां के प्रवासी मजदूरों ने बदला हरियाणा से अपने घर जाने का इरादा, पांच ट्रेनें रद्द, ये है वजह
Chandigarh-City News in Hindi

News18Hindi
Updated: May 21, 2020, 10:37 PM IST
यहां के प्रवासी मजदूरों ने बदला हरियाणा से अपने घर जाने का इरादा, पांच ट्रेनें रद्द, ये है वजह
हरियाणा: 2 लाख 38 हजार से अधिक प्रवासी श्रमिक भेजे गए अपने गृह राज्य (File Photo)

22 से 27 तारीख तक हरियाणा से बिहार, छतीसगढ़ और पूर्वोत्तर राज्यों को भेजी जाएंगी 19 ट्रेनें श्रमिक स्पेशल, खर्च उठाएगी हरियाणा सरकार

  • Share this:
नई दिल्ली. हरियाणा सरकार ने दावा किया है कि कोविड-19 लॉकडाउन के कारण अपने इच्छुक मध्य प्रदेश के प्रवासी मजदूरों ने अपना इरादा बदल दिया है. 21 मई से 23 मई तक एमपी के लिए हरियाणा से 5 ट्रेनों का संचालन प्रस्तावित था लेकिन प्रदेश में औद्योगिक इकाइयां शुरू होने की वजह से श्रमिकों ने अपने गृह राज्य जाने का निर्णय बदल दिया है. जिसके कारण इन ट्रेनों को रद्द करना पड़ा है.

हरियाणा के एडीजीपी (सीआईडी) अनिल कुमार राव ने इस बात की जानकारी दी है. उन्होंने बताया कि कोविड-19 के कारण हुए लॉकडाउन के दौरान हरियाणा में प्रवासी श्रमिकों का ठहराव करने के लिए 688 शैल्टर-होम शुरू किए गए थे. काफी श्रमिक यहां से जा चुके हैं, जिसके कारण अधिकतर शैल्टर-होम खाली होने कारण बंद कर दिए गए हैं. वर्तमान में सिर्फ 72 शैल्टर होम में करीब 9400 प्रवासी श्रमिक ही रूके हुए हैं.

यहां से पांच दिन में 19 ट्रेनें चलेंगी



राव ने बताया कि 22 से 27 मई हरियाणा से बिहार, छतीसगढ़, नागालैंड, त्रिपुरा, मणिपुर, अरूणाचल प्रदेश, असम व मेघालय के लिए 19 श्रमिक स्पेशल ट्रेनें चलेंगी. बिहार के लिए 15 ट्रेन होंगी. यहां पर बिहार के ज्यादा श्रमिक रहते हैं. पूर्वोत्तर राज्यों के लिए 3 ट्रेनें और छतीसगढ़ के लिए एक की परमिशन मिल चुकी है.



Shramik Special Trains
हरियाणा से मध्य प्रदेश जाने वाली पांच ट्रेनें इसलिए रद्द (सांकेतिक चित्र)


हरियाणा से इतने लोगों को भेजने का दावा

हरियाणा सरकार ने बताया है कि अब तक 2 लाख 38 हजार से अधिक प्रवासी श्रमिकों और खेतिहर मजदूरों को विशेष श्रमिक ट्रेनों व बसों के जरिए सरकारी खर्चे पर उनके गृह राज्यों में पहुंचाया जा चुका है. 21 मई तक प्रदेश से 57 ट्रेनें प्रवासी श्रमिकों को लेकर उनके गृह राज्य जा चुकी हैं. इसी तरह 4600 से अधिक बसों के माध्यम से भी श्रमिकों को उनके गंतव्य स्थल तक भेजा गया है.

गुरुग्राम से जाएंगी पूर्वोत्तर की ट्रेनें

सरकार ने बताया कि 22 मई को एक ट्रेन गुरूग्राम से चलकर गुवाहाटी होते हुए दीमापुर (नागालैंड) जाएगी. इसमें अरूणाचल, मेघालय, नागालैंड व असम राज्य के यात्री जाएंगे. इसी तरह 23 को गुरूग्राम से ही चलकर गुवाहाटी होते हुए एक ट्रेन अगरतला जाएगी. इसमें त्रिपुरा व असम के लोग जाएंगे. जबकि 25 को गुरूग्राम से गुवाहाटी होते हुए जिरीबाम (मणिपुर) के लिए एक ट्रेन जाएगी. इसमें मणिपुर के लोग जाएंगे.

ये भी पढ़ें: इतनी गर्मी में भी शहर से क्यों पैदल गांव जाने को मजबूर हैं प्रवासी मजदूर?

मनरेगा को कृषि क्षेत्र से जोड़ने की वकालत शुरू, फायदे में होंगे मजदूर और किसान

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए चंडीगढ़ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: May 21, 2020, 10:27 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading