लोकसभा चुनाव खत्म होने के बाद अब अमित शाह की इन राज्यों पर हैं निगाहें

लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने स्‍पष्‍ट बहुमत के साथ सत्‍ता में वापसी की है. इसके बावजूद सरकार गठन के तकरीबन दो हफ्ते बाद ही अमित शाह विधानसभा चुनावों की रणनीति बनाने में जुट गए हैं.

News18 Jharkhand
Updated: June 12, 2019, 6:13 PM IST
लोकसभा चुनाव खत्म होने के बाद अब अमित शाह की इन राज्यों पर हैं निगाहें
बीजेपी की प्रचंड जीत के साथ संपन्न हुए लोकसभा चुनाव के बाद अब पार्टी अध्यक्ष अमित शाह ने आगामी विधानसभा चुनावों पर नजरें गड़ा दी हैं. ( फाइल फोटो )
News18 Jharkhand
Updated: June 12, 2019, 6:13 PM IST
लोकसभा चुनावों के नतीजे आए अभी एक महीना भी नहीं बीता है और बीजेपी अध्‍यक्ष और गृह मंत्री अमित शाह ने महाराष्ट्र, हरियाणा और झारखंड में होने वाले विधानसभा चुनावों को लेकर बैठक भी शुरू कर दी है. रविवार को ऐसी ही एक बैठक में उन्होंने इन राज्यों में चुनावी तैयारियों का जायजा लिया था. वह 13 और 14 जून को पार्टी के सभी राज्यों के प्रमुख नेताओं और प्रभारियों के साथ मीटिंग कर तैयारियों का जायजा लेंगे.

इससे पहले 9 जून को हुई बैठक में यह तय किया गया था कि जिन तीन राज्यों में चुनाव हैं, वहां के जीते हुए सांसद अपने लोकसभा क्षेत्र की प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में बैठक करें. इसमें पहली बैठक अपनी पार्टी के कार्यकर्ताओं को धन्यवाद देने के लिए होगी और दूसरी बैठक में क्षेत्र की जनता को धन्यवाद दिया जाएगा.



महाराष्ट्र 
बीजेपी ने महाराष्‍ट्र में वर्ष 2014 का विधानसभा चुनाव अकेले लड़ा था. विधानसभा की कुल 288 सीटों में से बीजेपी ने 122 सीटें जीती थीं. बीजेपी राज्य में सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी थी. बाद में शिवसेना के सहयोग से बीजेपी ने राज्य में सरकार बनाई थी, लेकिन इस बार कहानी अलग है. पुराने सहयोगी एक बार फिर साथ मिलकर चुनावी लड़ाई लड़ रहे हैं. एक अखबार में प्रकाशित रिपोर्ट के मुताबिक, रविवार की मीटिंग के बाद महाराष्ट्र के सीएम देवेंद्र फडणवीस ने कहा था, 'पार्टी अध्यक्ष अमित शाह ने कहा है कि हमें न सिर्फ अपनी सीटों पर, बल्कि शिवसेना की सीटों पर भी कड़ी मेहनत करनी है.'

झारखंड
झारखंड में पिछले विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने 81 में से 37 सीटें जीती थीं. बीजेपी ने आजसू के पांच विधायकों के सहयोग से प्रदेश में सरकार बनाई. इस बार पार्टी ने राज्य में 65 सीटें जीतने का लक्ष्य बनाया है. पार्टी नेताओं का भी मानना है कि बीजेपी ने हाल ही में लोकसभा चुनाव में जबरदस्त प्रदर्शन किया है. अब उन्हें उम्मीद है कि विधानसभा चुनाव में पार्टी बेहतरीन प्रदर्शन करेगी. अमित शाह की बैठक में झारखंड बीजेपी के नेता रविंद्र राय ने कहा था कि अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के दिन पीएम मोदी रांची में रहेंगे और अमित शाह हरियाणा के रोहतक में. माना जा रहा है कि ये दोनों जगहें विधानसभा चुनावों के मद्देनजर चुनी गई हैं.

हरियाणा
Loading...

हरियाणा में बीजेपी ने 75 से ज्यादा सीटों पर जीत का लक्ष्य रखा है. वर्ष 2014 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने राज्य की कुल 90 सीटों में से 47 पर जीत हासिल की थी. हाल में हुए लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने सभी 10 सीटें जीती हैं. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली से सटा राज्य होने के कारण हरियाणा पर सभी की निगाहें रहेंगी.

ये भी पढ़ें:
ममता सरकार के खिलाफ BJP का मार्च, पुलिस ने किया लाठीचार्ज

कश्मीर में आई बाढ़, टूटा पुल, कई गांव डूबे
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...