• Home
  • »
  • News
  • »
  • haryana
  • »
  • हरियाणा में तेज हुई फसल खरीद, दो दिन में किसानों ने बेचा इतना गेहूं

हरियाणा में तेज हुई फसल खरीद, दो दिन में किसानों ने बेचा इतना गेहूं

हरियाणा की तिगांव अनाज मंडी में गेहूं की खरीद (File Photo)

हरियाणा की तिगांव अनाज मंडी में गेहूं की खरीद (File Photo)

सरकार ने किसानों से कहा, उपज का एक-एक दाना खरीदा जाएगा, सिर्फ सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखें

  • Share this:
    चंडीगढ़. हरियाणा में गेहूं खरीद के दो दिन खत्म हो गए हैं. सरकार ने दो दिन में 25,559 किसानों से 2,83,889 मीट्रिक टन गेहूं खरीदा. यह खरीद हैफेड, हरियाणा राज्य भंडारण निगम, भारतीय खाद्य निगम (FCI) और खाद्य एवं आपूर्ति विभाग कर रहा है. कृषि एवं किसान कल्याण विभाग हरियाणा के अतिरिक्त मुख्य सचिव संजीव कौशल ने इस बात की जानकारी दी है. उधर, सहकारिता मंत्री डॉ. बनवारी लाल ने कहा कि राज्य सरकार किसानों की उपज का एक-एक दाना खरीदा जाएगा.

    किसी भी किसान भाई को अपनी फसल की बिक्री को लेकर परेशान होने की जरूरत नहीं है. किसान भाई कोविड-19 से सुरक्षित रहने के लिए मंडी में मास्क पहनकर आएं और सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखें. ताकि फसल की खरीद बिना किसी परेशानी के हो. सभी कोरोना से सुरक्षित रहें.

    मंडी में ऐसे रखा जा रहा है सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान 

    सरकार ने आदेश दिया है कि ‘मेरी फसल-मेरा ब्यौरा’ पोर्टल पर रजिस्टर्ड किसान (Farmer) अपनी पूरी फसल एक ही बार में मंडी में ला सकते हैं. सोशल डिस्टेंसिंग बनी रहे इसके लिए संबंधित किसानों को एक दिन पहले ही एसएमएस (SMS) पर संदेश भेजकर उन्हें मंडी में बुलाया जा रहा है. राज्य भर में 1800 से अधिक खरीद केंद्रों पर गेहूं की खरीद हो रही है.

    कितना सरसों खरीदा गया

    प्रदेश में 15 अप्रैल से सरसों की खरीद जारी है. अब तक 55,391 किसानों से कुल 1,49,975.55 मीट्रिक टन सरसों की खरीद की गई है. करीब पौने दो सौ केंद्रों पर इसकी खरीद जारी है.

     गेहूं की खरीद, procurement of wheat, हरियाणा सरकार, Haryana Government, किसान, Farmer, kisan, न्यूनतम समर्थन मूल्य, MSP-Minimum Support Price, बोनस, Bonus, Rabi crops, रबी फसलें, गेहूं की खरीद, Social Distancing, सोशल डिस्टेंसिंग, ministry of agriculture, कृषि मंत्रालय
    कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए क्रय केंद्रों में मास्‍क पहनना अनिवार्य किया गया है. (फाइल फोटो)


    खरीद में देरी पर मिलेगा बोनस

    लॉकडाउन की वजह से रबी फसलों की खरीद में देरी होने पर सरकार बोनस दे रही है. अगर कोई किसान 5 मई तक अपना गेहूं खरीद केंद्र पर बेचता है तो उसे सरकार 1925 रुपये प्रति क्विंटल की दर पर खरीदेगी. लेकिन 6 से 31 मई तक यही गेहूं 1975 रुपये क्विंटल के हिसाब से खरीदा जाएगा, यानी उस पर 50 रुपये का बोनस जुड़ेगा. इसी तरह 1 से 30 जून तक 2050 रुपये के हिसाब से खरीद होगी. यानी 125 रुपये का बोनस जुड़कर मिलेगा.

    ये भी पढ़ें: मोदी सरकार की नई सुविधा, ये नंबर करेंगे लॉकडाउन में किसानों की सबसे बड़ी समस्या का समाधान

    अपने रिस्क पर काम कर रहे हैं ये कोविड फाइटर, बीमा की बात दूर, सेनेटाइजर, मॉस्क और दस्ताने तक नहीं!

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज