Home /News /haryana /

Haryana School Closed: वायु प्रदूषण की खराब स्‍थ‍ित‍ि पर हर‍ियाणा ने बंद क‍िए चार ज‍िलों के स्‍कूल, न‍िर्माण कार्यों पर भी लगाई रोक

Haryana School Closed: वायु प्रदूषण की खराब स्‍थ‍ित‍ि पर हर‍ियाणा ने बंद क‍िए चार ज‍िलों के स्‍कूल, न‍िर्माण कार्यों पर भी लगाई रोक

द‍िल्‍ली से सटे हर‍ियाणा के चार ज‍िलों के स्‍कूलों को भी अगले आदेशों तक बंद करने का फैसला क‍िया गया है.

द‍िल्‍ली से सटे हर‍ियाणा के चार ज‍िलों के स्‍कूलों को भी अगले आदेशों तक बंद करने का फैसला क‍िया गया है.

Delhi NCR Air Pollution: द‍िल्‍ली के बाद अब हर‍ियाणा सरकार ने भी राष्‍ट्रीय राजधानी द‍िल्‍ली से सटे हर‍ियाणा के चार ज‍िलों के स्‍कूलों को भी अगले आदेशों तक बंद करने का फैसला क‍िया गया है. द‍िल्‍ली से सटे चार ज‍िलों में फरीदाबाद, गुरुग्राम, सोनीपत और झज्‍जर प्रमुख रूप से शाम‍िल हैं. इसके अलावा द‍िल्‍ली की तरह ही हर‍ियाणा सरकार ने राज्य के 4 जिलों में निर्माण कार्यों पर रोक लगा दी है. जनरेटर सेट चलाने पर भी रोक लगाई गई है.

अधिक पढ़ें ...

    नई द‍िल्‍ली. द‍िल्‍ली-एनसीआर (Delhi-NCR) में वायु प्रदूषण (Air Pollution) की खराब होती स्‍थ‍ित‍ि के बाद स्‍कूलों और श‍िक्षण संस्‍थानों को बंद करने का फैसला ल‍िया जा रहा है. द‍िल्‍ली के बाद अब हर‍ियाणा सरकार ने भी राष्‍ट्रीय राजधानी द‍िल्‍ली से सटे हर‍ियाणा के चार ज‍िलों के स्‍कूलों को भी अगले आदेशों तक बंद करने का फैसला क‍िया गया है. द‍िल्‍ली से सटे चार ज‍िलों में फरीदाबाद, गुरुग्राम, सोनीपत और झज्‍जर प्रमुख रूप से शाम‍िल हैं. इस संबंध में हर‍ियाणा सरकार के पर्यावरण एवं जलवायु पर‍िवर्तन व‍िभाग के सचि‍व की ओर से आदेश भी जारी कर द‍िए गए हैं.

    इसके अलावा द‍िल्‍ली की तरह ही हर‍ियाणा सरकार (Haryana Government) ने राज्य के 14 जिलों में निर्माण कार्यों पर रोक लगा दी है. जनरेटर सेट चलाने पर भी रोक लगाई गई है. सभी विभागों को निर्देश भी जारी कर दिए गए हैं.

    इन 14 जिलों में सभी प्रकार के निर्माण कार्य पर पूर्ण प्रतिबंध रहेगा. निर्माण गतिविधियों में प्रयोग होने वाले मैकेनाइज्ड स्टोन क्रशर और हाट मिक्स प्लांट भी बंद रहेंगे. वहीं नगर निकायों को कचरा जलाने की अनुमति भी नहीं होगी. सड़कों की मैन्युअल सफाई की अनुमति नहीं दी जाएगी. सड़कों पर पानी का छिड़काव किया जाएगा. ज‍िला उपायुक्त नियमों का पालन कराने के ल‍िए कमटी का गठ‍न भी करेंगे.

    ये भी पढ़ें: SAFAR की सलाह- आपके घर में खिड़कियां हैं तो बंद रखें, वरना प्रदूषण घुस जाएगा!

    हर‍ियाणा सरकार (Haryana Government)  ने राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के चार जिलों के स्कूल अगले आदेश तक बंद कर दिए हैं. गुरुग्राम, फरीदाबाद, सोनीपत और झज्जर में प्रदूषण के कारण सभी सरकारी व निजी स्कूल बंद करने का (Haryana School Closed) आदेश दिया है. इसके साथ ही निर्माण गतिविधियों पर भी रोक लगा दी गई है. शुक्रवार को ये आदेश जारी कर दिए गए हैं.

    आदेशों में स‍िर्फ इन सभी कार्यों को म‍िली है छूट
    सच‍िव की ओर से जारी आदेशों में नगर एवं ग्राम आयोजना, पीडब्ल्यूडी बीएंड आर, ऊर्जा, शहरी स्थानीय निकाय, स्कूल शिक्षा व हरियाणा प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के सदस्य सचिव को इसका अनुपालन सुनिश्चित कराने के आदेश भी द‍िए गए हैं. वहीं प्‍लंबर‍िंग कार्यों, घरों व फ्लैट्स की आंतरिक साज-सज्जा, बिजली कार्यों, बढई आद‍ि के कार्यों में छूट भी दी गई है. इसके अलावा आपातकालीन स्‍थ‍ित‍ि में ही स‍िर्फ आयोग की अनुमत‍ि से ही डीजल जनरेटर सेट चलाए जा सकेंगे.

    Tags: Air pollution, Delhi air pollution, Delhi-NCR Pollution, Haryana Government, Haryana news, School closed

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर