Home /News /haryana /

राफेल की इंडक्शन सेरेमनी में अंबाला आए थे CDS बिपिन रावत, उनकी बेबाकी के कायल हुए थे सभी

राफेल की इंडक्शन सेरेमनी में अंबाला आए थे CDS बिपिन रावत, उनकी बेबाकी के कायल हुए थे सभी

जनरल बिपिन रावत (CDS Bipin Rawat) की मौत से पूरे देश में शोक की लहर

जनरल बिपिन रावत (CDS Bipin Rawat) की मौत से पूरे देश में शोक की लहर

Bipin Rawat Passed Away: भारतीय वायुसेना में राफेल को विधिवत रूप से शामिल करने के 10 सितंबर 2020 को कार्यक्रम किया गया था. इस कार्यक्रम में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, उस समय फ्रांस की रक्षा मंत्री फ्लोरेंस पार्ले सहित पूर्व वायुसेना प्रमुख आरकेएस भदौरिया और चीफ आफ डिफेंस स्टाफ बिपिन रावत भी शामिल हुए थे.

अधिक पढ़ें ...

    अंबाला. चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत (CDS Bipin Rawat) की मौत से पूरे देश में शोक की लहर है. वहीं, जनरल बिपिन रावत और उनकी पत्नी का अंतिम संस्कार शुक्रवार को दिल्ली छावनी में किया जाएगा. उनके पार्थिव शरीर के आज शाम तक एक सैन्य विमान से राष्ट्रीय राजधानी पहुंचने की उम्मीद है. सीडीएस बिपिन रावत की यादें हरियाणा (Haryana) के अंबाला से भी जुड़ी हैं. भारतीय वायुसेना के गेमचेंजर माने जाने वाले राफेल (Rafale) लड़ाकू जहाज की इंडक्शन सेरेमनी में वे अपने विशेष विमान से अंबाला एयरबेस पर पहुंचे थे. इस दौरान उन्होंने पूरे कार्यक्रम को अटैंड किया था.

    इस दौरान रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह एवं फ्रांस से उनके समकक्ष फ्लोरेंस पार्ले भी मौजूद रहीं. यह ऐसा मौका था, जब रावत की बेबाकी के सभी कायल हो गए थे. यहां पर उन्होंने फ्रांस के डेलिगेशन से बातचीत भी की थी, जबकि दोनों पक्षों की मीटिंग को भी अटैंड किया था.

    बता दें कि 8 दिसंबर को तमिलनडु में हुए हेलिकॉप्टर क्रैश (Helicopter Crash) में जनरल रावत और उनकी पत्नी मधुलिका रावत समेत 13 लोगों की जान चली गई. इससे पहले 3 फरवरी 2015 को जनरल रावत का हेलिकॉप्टर दुर्घटना का शिकार हो गया था. उस समय वे थर्ड कॉर्प्स कमांडर थे और ईस्टर्न आर्मी कमांडर से मिलने अरुणाचल प्रदेश जा रहे थे. इस दौरान दिमापुर में उनका हेलिकॉप्टर चीता क्रैश हो गया जिसमें उन्हें रीढ़ की हड्डी में चोट आई लेकिन फिर भी वे दूसरे हेलिकॉप्टर से उनसे मिलने के लिए रवाना हो गए.

    तमिलनाडु स्थित कुन्नूर के पास सैन्य हेलिकॉप्टर दुर्घटना के बारे में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह संसद के दोनों सदनों को गुरुवार को जानकारी देंगे. इस हादसे में चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत सहित 13 लोगों का निधन हो गया. रावत एक कार्यक्रम में भाग लेने के लिए वेलिंगटन के डिफेंस सर्विसेज स्टाफ कॉलेज जा रहे थे. वेलिंगटन पहुंचने से कुछ मिनट पहले हेलिकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त हो गया.

    बता दें राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, उप राष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और विभिन्न राजनीतिक दलों के नेताओं ने बुधवार को एक हेलीकॉप्टर दुर्घटना में प्रमुख रक्षा अध्यक्ष (सीडीएस) जनरल बिपिन रावत की मृत्यु पर शोक प्रकट किया तथा सशस्त्र बलों एवं देश के प्रति दिये उनके योगदान की सराहना की. भारतीय वायुसेना ने बताया कि तमिलनाडु में कुन्नूर के पास जनरल रावत, उनकी पत्नी और 11 अन्य की हेलीकॉप्टर दुर्घटना में मृत्यु हो गई. वायुसेना और अन्य अधिकारियों ने बताया कि संभवत: आसमान में कोहरा छाये होने के चलते हेलीकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त हुआ, जिसमें उस पर सवार 13 लोगों की मृत्यु हो गई, जबकि जीवित बचे एक व्यक्ति का अस्पताल में इलाज चल रहा है.

    Tags: Bipin Rawat Helicopter Crash, Cds bipin rawat, Cds bipin rawat death, CDS General Bipin Rawat

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर