हरियाणा में ऑक्सीजन सिलेंडर की डोर टू डोर डिलीवरी शुरू, ऐसे करें अप्लाई

हरियाणा सरकार ने होम आइसोलेटेड कोविड मरीजों के लिए ऑक्सीजन का अलग कोटा बनाया है

हरियाणा सरकार ने होम आइसोलेटेड कोविड मरीजों के लिए ऑक्सीजन का अलग कोटा बनाया है

हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज ने बताया कि जिन लोगों को घर पर ऑक्सीजन लगी हुई है, उनके लिए सरकार ने अलग कोटा बनाया है लेकिन सिलेंडर डॉक्टर की अनुशंसा के बाद ही मिलेगा.

  • Share this:

अंबाला. हरियाणा सरकार ने होम क्वारटाइन कोविड मरीजों को अब ऑक्सीजन घर पर ही पहुंचानी शुरू कर दी है. ये योजना पूरे हरियाणा में लागू हो गई है. हरियाणा के स्वास्थ मंत्री अनिल विज के अनुसार जिन लोगो को घर में ऑक्सीजन लगी है, उसका कोटा अलग से बनाया गया है. वहीं एचसीएस अधिकारी गौरी मिढ़ा ने बताया कि हरियाणा के पोर्टल http://oxygenhry.in/ पर जो अप्लाई करेगा, उस पेशेंट को ऑक्सीजन घर पहुंचाई जाएगी. हरियाणा सरकार ने होम क्वारटाइन मरीजों को अब घर पर ऑक्सीजन पहुंचाना शुरू कर दिया है. इसके लिए सरकार ने एक पोर्टल http://oxygenhry.in/ बनाया है जिस पर उस मरीज को अप्लाई करना होगा और डॉक्टर्स की अनुशंसा के बाद जरूरत अनुसार ऑक्सीजन उनके घर पर ही पहुंचाई जाएगी.

हरियाणा के गृह मंत्री ने बताया कि जिन लोगों को घर पर ऑक्सीजन लगी हुई है, उनके लिए सरकार ने अलग कोटा बनाया है जो डॉक्टर्स की अनुशंसा के बाद उन्हें मिलेगा. विज ने कहा कि ये भी देखना है कि लोग अपने घर पर बेवजह ऑक्सीजन न मंगवा ले इसलिए डॉक्टर्स की अनुशंसा के बाद ही उन्हें ऑक्सीजन मिलेगी. सरकार ने हर जिले में इसके लिए एक एचसीएस स्तर का अधिकारी भी नियुक्त किया है जो सभी कुछ देखकर ऑक्सीजन पहुंचाएगा.

अम्बाला में आरटीए गोरी मिढ़ा ने बताया कि हरियाणा ने एक पोर्टल बनाया है, जिस पर मरीज अपनी रिक्वेस्ट डालेगा तभी उन्हें सिलेंडर मिलेगा लेकिन उसके पास पहले अपना एक सिलेंडर होना चाहिए क्योंकि विभाग केवल ऑक्सीजन ही मुहैया करवाएगा. उन्होंने बताया कि सरकार के साथ कई एनजीओ भी जुड़े हैं जो ऑक्सीजन घर पहुंचाने का काम करेंगे. उन्होंने कहा कि मरीज के पास जैसा भी सिलेंडर छोटा या बड़ा होगा, उसी हिसाब से ही उन्हें गैस मिलेगी. उन्होंने कहा कि अभी लोगो को अभी इस सुविधा का पता नहीं है, इसीलिए अभी उनके पास बहुत कम ही एप्लिकेशन आई हैं.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज