लाइव टीवी

अंबाला: वन टाइम यूज प्लास्टिक लाने के बदले में लोगों को मिल रहा चावल

Krishna Bali | News18 Haryana
Updated: November 8, 2019, 12:34 PM IST
अंबाला: वन टाइम यूज प्लास्टिक लाने के बदले में लोगों को मिल रहा चावल
प्लास्टक के वजन के मुताबिक दिए जा रहे चावल

अंबाला को प्लास्टिक मुक्त (Plastic Free Ambala) बनाने के लिए उपायुक्त ने ऐलान किया है कि जो भी व्यक्ति वन टाइम यूज प्लास्टिक इकट्ठा कर जिला प्रशासन द्वारा बनाए गए सेंटर में जमा करवाएगा, उसे उन प्लास्टिक के वजन के बराबर चावल दिए जाएंगे.

  • Share this:
अंबाला. हरियाणा (Haryana) के अंबाला (Ambala) जिले में उपायुक्त (Deputy Commissioner) अशोक कुमार (Ashok Kumar) ने लोगों से प्लास्टिक (Plastics) लेने के लिए अनोखा कदम उठाया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) द्वारा प्लास्टिक के इस्तेमाल (Use of Plastics) पर रोक (Ban) लगाने की कवायद में एक कदम आगे बढ़ाते हुए अंबाला उपायुक्त ने एक नई योजना शुरू की है.

प्लास्टिक के वजन के मुताबिक दिए जाएंगे चावल

बता दें कि इसमें लोगों से प्लास्टिक लिया जाएगा और उन्हें उस प्लास्टिक के वजन के बदले उतने ही वजन के चावल (Rice) दिए जाएंगे. अंबाला से शुरू हुई यह योजना धीरे-धीरे पूरे हरियाणा में शुरू किए जाने की संभावना है.

SAY NO TO PLASTIC के नारा को अमली जामा पहनाने के लिए केंद्र की मोदी सरकार (Modi Government) से लेकर सभी राज्य सरकारें प्रयास कर रही हैं. इसी क्रम में अंबाला के उपायुक्त ने भी इस योजना को अमली जामा पहनाने के लिए अनोखी पहल की शुरुआत की है.

वन टाइम यूज प्लास्टिक लाने के बदले लोगों को मिला चावल

अंबाला को प्लास्टिक मुक्त (Plastic Free Ambala) बनाने के लिए उपायुक्त ने ऐलान किया है कि जो भी व्यक्ति वन टाइम यूज प्लास्टिक इकट्ठा कर जिला प्रशासन द्वारा बनाए गए सेंटर में जमा करवाएगा, उसे उन प्लास्टिक के वजन के बराबर चावल दिए जाएंगे. इस योजना की शुरुआत अंबाला शहर से खुद उपायुक्त लोगों से प्लास्टिक लेकर उन्हें चावल देकर की.

अंबाला-ambala
महिला को चावल देते डीसी अशोक कुमार

Loading...

योजना के पहले दिन प्रशासन द्वारा बनाए गए सेंटर के बाहर काफी संख्या में गरीब परिवार बड़े-बड़े बोरों में प्लास्टिक के बदले चावल लेने के लिए पहुंचे. इस दौरान उपायुक्त ने बताया कि यह योजना आने वाले समय में पूरे हरियाणा में भी शुरू की जा सकती है. उपायुक्त ने बताया कि अगर अंबाला में इसके परिणाम अच्छे आए तो सरकार को इसकी रिपोर्ट दी जाएगी और अन्य जिलों में भी यह मुहिम शुरू करवाई जाएगी.

अंबाला में शुरू हुई मुहिम 'प्लास्टिक लाओ, चावल पाओ' की योजना आने वाले समय में कितनी कारगर साबित होगी यह तो देखने वाली बात होगी.

ये भी पढ़ें:- अब अपने विरोधियों को खत्म करवाएगी हनीप्रीत : खट्टा सिंह

ये भी पढ़ें:- हनीप्रीत डेरा के लीगल सेल के लोगों से कर रही है लगातार मीटिंग

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए अंबाला से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 8, 2019, 12:02 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...