अब सोलर ऊर्जा से जगमगाएगा अंबाला छावनी का रेलवे स्टेशन
Ambala News in Hindi

अब सोलर ऊर्जा से जगमगाएगा अंबाला छावनी का रेलवे स्टेशन
अब सोलर ऊर्जा से जगमगाएगा अंबाला छावनी का रेलवे स्टेशन

देश के बड़े रेलवे स्टेशन की तर्ज पर अब अंबाला छावनी का रेलवे स्टेशन भी जल्द ही सोलर ऊर्जा से जगमगायेगा. साथ रेल कर्मियों के घर भी सोलर ऊर्जा से बिजली पहुंचाई जाएगी.

  • Share this:
देश के बड़े रेलवे स्टेशन की तर्ज पर अब अंबाला छावनी का रेलवे स्टेशन भी जल्द ही सोलर ऊर्जा से जगमगायेगा. इसी के साथ रेल कर्मियों के घर भी सोलर ऊर्जा(Solar Energy से बिजली पहुंचाई जाएगी. बता दें कि सोलर सिस्टम(solar system) लगाने के लिए एक प्राइवेट कंपनी को ठेका दिया गया है, जो 25 साल तक इसकी देखरेख करेगी.

सोलर ऊर्जा से जगमगाया रेलवे स्टेशन

जानकारी के मुताबिक देश के अन्य बड़े रेलवे स्टेशन की तर्ज पर अब अंबाला छावनी(Ambala Cantonment)  का रेलवे स्टेशन भी सोलर ऊर्जा से जल्द ही जगमगाया और इसकी सप्लाई रेलवे क्वार्टरों में भी दी जाएगी. बताया जा रहा है कि रेलवे ने एक प्राइवेट कंपनी से 25 साल का करार किया है जो इसकी देखरेख करेगी और ख़राब होने पर इसकी मरम्मत भी करेगी.



 प्लेटफार्म की छतों पर लगाए सोलर पैनल
छावनी रेलवे स्टेशन के निदेशक बी एस गिल ने बताया कि महंगी हो रही बिजली(Electricity) से निजात पाने के लिए रेलवे ने अब स्टेशन को जगमग करने के लिए ‘सोलर सिस्टम’ का सहारा लिया है. स्टेशन के प्लेटफार्म पर बनी छतों पर सोलर पैनल लगाए गए हैं, जो एक प्राइवेट कंपनी लगा रही है. इस सौर ऊर्जा प्लान से जहां स्टेशन को बिजली मिलेगी. वहीँ सरप्लस बिजली होने पर उसे उत्तर हरियाणा बिजली वितरण निगम (North Haryana Electricity Distribution Corporation) को भी बिजली बेची जाएगी. रेलवे विभाग इस कंपनी को 4 रुपये प्रति यूनिट के हिसाब से पैसा देगा.

प्लेटफार्म की छतों पर लगाए सोलर पैनल
प्लेटफार्म की छतों पर लगाए सोलर पैनल


प्रोजेक्ट को लेकर यात्रियों में खुशी

रेलवे के इस प्रोजेक्ट को लेकर यात्री वर्ग भी खुश नजर आ रहा है. उनका कहना है कि लगभग सभी ट्रेन अब बिजली द्वारा ही चलती है और ओएएच लाइन में अचानक खराबी आने पर ट्रेन रुक जाती हैं, जिससे यात्रियों को घंटों इंतजार करना पड़ता है. सौर ऊर्जा सिस्टम लागू होने से जहां स्टेशन 24 घंटे जगमगाएगा तो वहीँ रेल कर्मियों के घरों को भी सस्ती बिजली से जगमग करेगा.

यह भी पढ़ें- पूर्व सांसद नहीं छोड़ रहे सरकारी कोठियां, बाहर लगाए गए नोटिस
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज