राफेल लड़ाकू विमानों के लिए बन रहे बेस स्टेशन को कबूतरों से खतरा, IAF ने जताई चिंता

सौदेबाजी को लेकर चर्चा में रहने वाला राफेल विमान अब कबूतरों को लेकर चर्चा में है.

Krishna Bali | News18 Haryana
Updated: July 7, 2019, 10:34 AM IST
राफेल लड़ाकू विमानों के लिए बन रहे बेस स्टेशन को कबूतरों से खतरा, IAF ने जताई चिंता
राफेल विमान (फाइल फोटो)
Krishna Bali | News18 Haryana
Updated: July 7, 2019, 10:34 AM IST
सौदेबाजी को लेकर चर्चा में रहने वाला राफेल विमान अब कबूतरों को लेकर चर्चा में है. इसी साल सितंबर में देश को पहला राफेल विमान मिलने वाला है. इसके बाद अंबाला 2020 में इसे अंबाला एयरबेस में शामिल किया जाएगा. ऐसे में भारतीय वायुसेना ने विमानों की सुरक्षा और बचाव को लेकर चिंता जताई है. इसकी वजह एयरवेस के आस-पास कबूतरों की बढ़ती संख्या है.

वायु सेना ने अंबाला प्रशासन से शिकायत की है कि वह एयरबेस के आसपास रहने वाले लोगों को हिदायतें जारी करें कि वे पक्षियों को ना पालें. खासतौर पर कबूतरों के लिए अपनी छतों पर दाना पानी ना रखें. इतना ही नहीं वायु सेना ने एक वीडियो भी जारी किया है, जिसमें एक लड़ाकू विमान हादसे का शिकार होते-होते बचा था.

बीते 27  जून को पक्षियों की वजह से एक बड़ा हादसा होते-होते टला था. एक लड़ाकू विमान जगुआर उड़ान भरने के दौरान पक्षियों से टकरा गया था. लेकिन पायलट की सूझबूझ से बड़ा हादसा टल गया था. इंडियन एयर फोर्स ने इसका एक वीडियो भी ट्वीट के जरिए जारी किया था.



इस वीडियो में विमान केपायलट की सूझबूझ की तारीफ की गई थी कि उन्होंने कैसे पक्षियों से टकराने के बाद भी न सिर्फ जेट को बचाया बल्कि स्थानीय लोगों की जिंदगी भी बचाई. बता दें कि सितंबर में पहले राफेल के आने के बाद मई 2020 से अंबाला एयर बेस में इसे शामिल किया जाएगा.

ये भी पढ़ें- नीतियों को लागू करने के लिए सौहार्दपूर्ण वातावरण जरूरी : विज

ये भी पढ़ें- करनाल: शहर के जाने माने डॉक्टर की दिनदहाड़े गोली मारकर हत्या

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए अंबाला से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 7, 2019, 10:30 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...