चीन सीमा पर तनातनी के बीच राफेल ने फ्रांस से भारत के लिए भरी उड़ान, अंबाला एयरबेस में होगा Welcome

भारत ने वायुसेना के लिये 36 राफेल विमान खरीदने के लिये चार साल पहले फ्रांस के साथ 59 हजार करोड़ रुपये का करार किया था.(फाइल फोटो)

भारत-चीन सीमा (India-China Border) पर तनातनी के बीच फाइटर प्लेन राफेल (Rafale) ने फ्रांस (France) से भारत के लिए उड़ान भर ली है.

  • Share this:
अंबाला. भारत-चीन सीमा (India-China Border) पर तनातनी के बीच फाइटर प्लेन राफेल (Rafale) ने फ्रांस (France) से भारत के लिए उड़ान भर ली है. हरियाणा (Hariyana) के अंबाला एयरबेस (Ambala Airbase) पर राफेल लैंड करेगा. ऐसे में अंबाला एयर बेस भी अब राफेल के स्वागत के लिए पूरी तरह तैयार हो गया है. इसी बीच अंबाला एयर बेस को लेकर सुरक्षा के बंदोबस्त भी कड़े करने के दावो किए गए हैं. इसको लेकर अंबाला एयरबेस इलाके को हाई अलर्ट पर रखा गया है. इसके तहत ही अब अंबाला एयरबेस के 3 किलोमीटर के दायरे को नो ड्रोन जोन घोषित कर दिया गया है.

लड़ाकू विमान राफेल की तैनाती चीन सीमा से लगभग 300 किलोमीटर दूर अंबाला एयरबेस में की जाएगी, जिसके चलते अंबाला एयरबेस में भी राफेल को लेकर पुख्ता बंदोबस्त कर लिए गए हैं. वहीं सुरक्षा के मद्देनजर भी अंबाला एयरबेस को लेकर प्रशासन ने कड़े कदम उठाए हैं. जहां राफेल को लेकर एयरबेस पहले से ही तैयार हैं. वहीं अब एयरफोर्स और अंबाला प्रशासन ने एयरबेस के 3 किलोमीटर के दायरे को नो ड्रोन जोन घोषित कर दिया है. इस दायरे में ड्रोन चलाने की अनुमति नहीं दी गई है. इसके बाद भी अगर ड्रोन चलाया जाता है तो सख्त कार्रवाई की बात कही गई है.

ये भी पढ़ें: Covid-19: जयपुर-जोधपुर, कोटा के बाद अब उदयपुर में भी प्लाज्मा थेरेपी से कोरोना का इलाज शुरू

ये गर्व की बात
अंबाला में एयरबेस को लेकर बंदोबस्त की जानकारी देते हुए अंबाला छावनी के डीएसपी ने एयरबेस पर सुरक्षा इंतजाम को लेकर जानकारी साझा की. उन्होंने यह भी बताया कि ये अंबाला के लिए गर्व की बात है कि राफेल जैसे लड़ाकू विमान का स्वागत करने का मौका मिल रहा है. इसको लेकर अलर्ट जारी किया गया है. अगर कोई नियमों की उलंघ्घन करता है तो उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई भी की जाएगी. पुलिस राफेल को लेकर अंबाला एयरबेस के आसपास विशेष सतर्कता बरत रही है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.