Ambala : भारतीय खाद्य निगम के गोदाम से निकलती है सुरसुरी, मचा रखा है गांव में आतंक
Ambala News in Hindi

Ambala : भारतीय खाद्य निगम के गोदाम से निकलती है सुरसुरी, मचा रखा है गांव में आतंक
इसी गोदाम से देर शाम निकलती है सुरसुरी.

गोदाम सुपरिंटेंडेंट दीप्तेश ने बताया कि गांव के लोग ये समस्या लेकर उनके पास आए थे. उन्होंने कहा कि उनकी समस्या जायज है और इसे रोकने के लिए जो भी कदम उठाए जाने चाहिए, हम उठा जा रहे हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 27, 2020, 7:08 PM IST
  • Share this:
नारायणगढ़. अंबाला (Ambala) के नारायणगढ़ (Naraingarh) के गांव कुलडपुर में इन दिनों सुरसुरी का काफी आतंक (panic) है. जिससे गांव के लोग काफी डरे हुए हैं. गावं में सुरसुरी आने का मुख्य कारण गांव में ही बने केंद्रीय भंडारण निगम है, जिसमें अनाज रखा जाता. इस अनाज की वजह से इन दिनों मॉनसून में ये सुरसुरी पैदा हो जाती है. सुरसुरी का आतंक शाम को ज्यादा हो जाता है. शाम में ये गांव के घरों में घुसकर दीवार, छत आदि पर चिपक जाती है और फिर गांव के लोगों का नुकसान करती है. गांव के लोग इसकी शिकायत भी कर चुके हैं, लेकिन प्रशासन इसका इलाज करने में असहाय नजर आया. इस तरह से सुरसुरी का गांव में आना कोई नई बात नहीं है. ये हर साल मॉनसून में आ जाती है और मॉनसून (monsoon) के बाद ही खत्म होती है. गांव के लोग इसके आने का मुख्य कारण गांव के बाहर बने भारतीय खाद्य निगम (Food Corporation of India) के गोदाम को मान रहे हैं.

बच्चों के कान तक में घुस जाती है सुरसुरी

अंबाला के नारायणगढ़ तहसील के गांव कुलडपुर के सरपंच की पुत्रवधू अमृत कौर ने बताया कि गांव कुलडपुर में दो सालों से सुरसरी की समस्या बनी हुई है. यह बरसात के टाइम में आती है. इसकी शिकायत हमने गोदाम के सुपरिंटेंडेंट दीप्तेश को कर दी थी. लेकिन शिकायत के बाद भी समस्या का समाधान नहीं हुआ. गोदाम से 7 बजे के बाद सुरसरी आती है और खाने-पीने के समान में व बच्चों के कान के अंदर तक भी चली जाती है. ये रात को सोते वक्त बिस्तरों पर चढ़ जाती है और मच्छर की तरह काटती है. इसके काटने से बीमारियों का खतरा बना रहता है.



गांववालों ने की है सुपरिंटेंडेंट से शिकायत
वही गांव के परमजीत सिंह व एक अन्य ग्रामीण ने बताया कि वे इस सुरसुरी के कारण काफी परेशान हैं. इसकी शिकायत अधिकारियों से भी कर चुके हैं, लेकिन अब तक इसका समाधान नहीं निकला. ग्रामीण अपनी परेशानी लेकर गोदाम के सुपरिंटेंडेंट के पास भी गए हैं. उन्होंने भी गांव के लोगों को आश्वासन दिया कि वे जल्दी इसका कोई समाधान निकालेंगे.

सुपरिंटेंडेंट ने कहा कि जल्द नियंत्रण में आ जाएगी सुरसुरी

गोदाम सुपरिंटेंडेंट दीप्तेश ने बताया कि गांव के लोग ये समस्या लेकर उनके पास आए थे. उन्होंने कहा कि उनकी समस्या जायज है और इसे रोकने के लिए जो भी कदम उठाए जाने चाहिए, हम उठा जा रहे हैं. उन्होंने कहा कि वे गोदाम की निरंतर सफाई करवाते हैं. गांव में स्प्रे भी समय-समय पर किया जा रहा है. उन्होंने कहा कि इन दिनों ये ज्यादा हो जाती है, जिसको रोकने के लिए सभी प्रयास किये जा रहे हैं और जल्दी ही ये कंट्रोल में आ जाएगी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज