Home /News /haryana /

हरियाणा में तीसरा सीरो सर्वे शुरू, इस बार 36 हजार लोगों के लिये जाएंगे सैंपल

हरियाणा में तीसरा सीरो सर्वे शुरू, इस बार 36 हजार लोगों के लिये जाएंगे सैंपल

हरियाणा में तीसरे फेज के सीरो सर्वे की शुरुआत हो गई है, इस बार 36 हजार से ज्यादा लोगों का सैंपल लिया जायेगा.

हरियाणा में तीसरे फेज के सीरो सर्वे की शुरुआत हो गई है, इस बार 36 हजार से ज्यादा लोगों का सैंपल लिया जायेगा.

Haryana Corona News: कोरोना की तीसरी लहर की संभावना के बीच हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने राज्य में कोविड-19 सीरो सर्वे के तीसरे दौर की शुरुआत की. प्रदेश में पहले दौर में 8% और दूसरे दौर में 14.5% लोगों में एंटीबॉडी पाई गई थी.

अधिक पढ़ें ...

अंबाला. कोरोना की तीसरी लहर (Corona Third Wave) का अंदेशा जताया जा रहा है. ऐसी संभावनाओं के बीच हरियाणा में प्रदेशव्यापी तीसरा सीरो सर्वे (Third Sero Survey) शुरू हो गया है. हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कोविड-19 (Covid19 ) सीरो सर्वे के तीसरे दौर की शुरुआत की. इस बार का सर्वे पिछली बार से ज्यादा व्यापक पैमाने पर किया जा रहा है. पूरे हरियाणा से लगभग 36,520 सैंपल लिए जाएंगे.

इधर, अंबाला में आज से सीरो सर्वे शुरू कर दिया गया है. अंबाला जिले में सीरो सर्वे के लिए 2400 लोगों का लक्ष्य रखा गया है. जिसके लिए 60 समूह बनाए गए हैं. प्रत्येक समूह से 40 सैंपल लिए जायेंगे. जिसमें से 60% ग्रामीण इलाकों और 40% शहरी इलाकों से सैंपल लिए जाएंगे. 4 से 5 दिनों में सैंपल एकत्रित करके दो हफ्तों में रिपोर्ट तैयार हो जायेगी. बता दें कि पहले दौर की सीरो सर्वे रिपोर्ट के अनुसार 8% लोगों में एंटीबॉडी पाई गई थी. वहीं दूसरे दौर में 14.5% लोगों में एंटीबॉडी पाई गई थी. अब तीसरे दौर का सीरो सर्वे अब तक का व्यापक सर्वे होगा, जिसमें पूरे राज्य से 36,520 सैंपल लिए जाएंगे.

प्रत्येक समूह से लेंगे 40 लोगों का सैंपल

अंबाला में भी आज से सीरो सर्वे शुरू कर दिया गया है. सीरो सर्वे को लेकर आज स्वास्थ्य विभाग की मीटिंग हुई, जिसको लेकर जिला सिविल सर्जन डॉक्टर कुलदीप ने जानकारी देते हुए बताया कि इस सीरो सर्वे के लिए आज डॉक्टरों की मीटिंग रखी गई थी. अंबाला में 2400का टारगेट रखा गया है, जिसमें 60 समूह बनाए हैं. प्रत्येक समूह में से 40 लोगों का सैंपल लिया जाएगा. अब की बार 6 साल से ऊपर सभी उम्र के लोगों का सैंपल लिया जाएगा. इनमें उन लोगो को भी शामिल किया जाएगा, जिनको कोरोना भी हो चुका है. वैक्सीन भी लग चुकी है, ताकि पता चल सके कि किन लोगों में एंटीबॉडी ज्यादा बन रही है. 3 से 4 दिनों में इन सैंपलों को एकत्रित करके 15 दिन में रिपोर्ट तैयार कर ली जाएंगी.

Tags: Anil Vij, Haryana Corona Update, Haryana news, Sero survey

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर