होम /न्यूज /हरियाणा /अनोखी शादीः अंबाला में नए रीति-रिवाज की पहल, शादी से पहले हुई दुल्हन की घुड़चढ़ी

अनोखी शादीः अंबाला में नए रीति-रिवाज की पहल, शादी से पहले हुई दुल्हन की घुड़चढ़ी

अंबाला में अनोखी शादी

अंबाला में अनोखी शादी

Unique Marriage in Ambala: दुल्हन प्रिया ने सभी अभिभावकों से लड़कियों को भी लड़कों की तरह प्यार देने की अपील की. साथ ही ...अधिक पढ़ें

अंबाला. हरियाणा के अंबाला (Ambala) जिले में अनोखी शादी देखने को मिली, जिसमेx शादी (Marriage) के बंधन में बंधने से पहले लड़की की घुड़चढ़ी हुई. आम तौर हम शादी में लड़के की घुड़चढ़ी देखते है, लेकिन समाज को भ्रूण हत्या बंद करने व लड़का- लड़की में भेदभाव खत्म करने का संदेश देने के लिए दुल्हन के माता-पिता ने इसकी घुड़चढ़ी करवाने की ठानी. लड़की के पिता ने बताया कि आज तक हमारे परिवार व बिरादरी में ऐसी रस्म पहले कभी नही हुई. आज के समय मे लड़कियों को भी लड़कों की तरह समान अधिकार मिलने चाहिए.

वहीं घुड़चढ़ी करने वाली दुल्हन ने कहा कि लड़का-लड़की एक समान है ऐसा बोलने और दिखावा करने की बजाए लोगों को वास्तविकता में इसे अमल में लाना चाहिए. अगर आजादी और सपोर्ट मिले तो बेटियां भी बेटों की तरह अपने माता-पिता का नाम रोशन कर सकती हैं.

लैंगिक भेदभाव मिटाने, समानता का संंदेश

लड़की के पिता ने बताया कि आज के समय में लड़का-लड़की को एक समान बोला तो जाता है, लेकिन वास्तविकता में समझा नहीं जाता. मैंने अपनी बेटी को हमेशा बेटे से ज्यादा प्यार दिया है. बेटों की तरह बेटियों को भी एकसमान प्यार व दर्जा मिलना चाहिए. बेटी की घुड़चढ़ी करवाने का हमारा उद्देश्य यही है कि समाज को संदेश दिया जाए कि लिंग चयन आधारित भ्रूण हत्या को बंद कर बेटियो को भी शिक्षा से लेकर हर स्तर पर छूट व सहयोग चाहिए. ताकि वह अपना और आपका नाम रोशन कर सकें. साथ ही उन्होंने बताया कि हमारे परिवार व बिरादरी में आज से पहले कभी लड़की की घुड़चढ़ी नहीं हुई है.

अंबाला में अनोखी शादी

घुड़चढ़ी का सरप्राइज मिलने के बाद बेटी प्रिया खुुश

वहीं अपने पिता से घुड़चढ़ी का सरप्राइज मिलने के बाद बेटी प्रिया काफी खुश नजर आई. प्रिया ने कहा कि मैंने अपनी ज़िंदगी में कोई ऐसी शादी नहीं देखी, जिसमें लड़की की घुड़चढ़ी हुई हो. प्रिया ने अपने माता-पिता की तारीफ करते हुए कहा कि जब मैं लॉ कर रही थी तो रिश्तेदारों ने परिवार से कहा था कि लड़की को लॉ मत कराओ. क्योंकि इसको रिश्ता नहीं आएगा. तब मेरे माता-पिता ही थे, जिन्होंने लोगों की परवाह न करते हुए मुझे ना सिर्फ लॉ करवाया, बल्कि बेटों की तरह प्यार दिया.

सभी अभिभावकों से अपील

इसके अलावा प्रिया ने सभी अभिभावकों से लड़कियों को भी लड़कों की तरह प्यार देने की अपील की. साथ ही दुल्हन प्रिया ने दूसरी लड़कियों के लिए भी संदेश दिया कि वह अपने मां बाप की भी सुने और उनके द्वारा चुनें गये जीवनसाथी के साथ ही शादी करें.

Tags: Haryana news, Marriage

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें