11 साल बाद 8वीं की फिर से होगी बोर्ड परीक्षा, हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड ने शुरू की तैयारी
Bhiwani News in Hindi

11 साल बाद 8वीं की फिर से होगी बोर्ड परीक्षा, हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड ने शुरू की तैयारी
हरियाणा बोर्ड लेगा 8वीं की परीक्षा

बोर्ड सचिव (Board Secretary) राजीव प्रसाद ने बताया कि शिक्षा बोर्ड 8वीं की परीक्षा को चुनौती व अवसर दोनों मान कर पूरी तैयारी कर रहा है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: July 30, 2020, 10:57 AM IST
  • Share this:
भिवानी. प्रदेश सरकार के फैसले के बाद अब हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड (Haryana School Education Board) भिवानी 11 साल बाद फिर से 8वीं की परीक्षा लेगा. शिक्षा बोर्ड सचिव राजीव प्रसाद की मानें तो 8वीं की परीक्षा उनके लिए चुनौती व अवसर दोनों हैं, जिसकी सभी तैयारी की जा रही हैं. साथ ही सचिव का दावा है कि 8वीं की बोर्ड परीक्षा के बाद शिक्षा के स्तर व 10वीं-12वीं की परीक्षाओं के परीणाम में भी सुधार होगा.

बता दें कि साल 2010 में आरटीई कानून लागू हो गया था. इसके बाद नो डिटेंशन पॉलिसी के तहत 8वीं तक किसी भी बच्चे को फेल ना करने का नियम बना था. इसके बाद हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड ने भी 8वीं की परीक्षा लेना बंद कर दिया था. बता दें कि शिक्षा बोर्ड भिवानी ने अंतिम बार साल 2010 के मार्च माह में 8वीं की परीक्षा ली थी, जिसमें 3 लाख 67 हजार 247 बच्चों ने ये परीक्षा दी थी और इसमें 3 लाख 44 हजार 198 बच्चे पास हुए थे.

इसी सत्र से होंगी परीक्षा



शिक्षा बोर्ड सचिव राजीव प्रसाद ने बताया कि अब शिक्षा बोर्ड के प्रस्ताव पर मुहर लगाते हुए प्रदेश सरकार ने 8वीं की परीक्षा शिक्षा बोर्ड द्वारा इसी सत्र यानि मार्च 2021 में आयोजित करवाने का फैसला लिया है. बोर्ड सचिव ने बताया कि आरटीई के बाद नो डिटेंशन पॉलिसी के तहत साल 2010 में 8वीं की परीक्षाएं बोर्ड द्वारा ना करवाने का फैसला हुआ था. उन्होने बताया कि पिछले 4-5 सालों में शिक्षा विभाग में बङा बदलाव और सुधार हुआ है. जिससे 10वीं व 12वीं के परिणाम काफी सुधर रहे हैं.
तैयारियों में जुटा बोर्ड

शिक्षा बोर्ड सचिव ने बताया कि शिक्षा बोर्ड की परीक्षा का ना केवल अध्यापकों बल्कि बच्चों में भी साइकोलॉजिकल इफेक्ट होता है जिससे पढाई ज्यादा व बेहतर होती है और इसी का परिणाम है कि परीक्षा परिणाम बेहतर आते हैं. उन्होंने कहा कि 8वीं में बोर्ड परीक्षा होने पर ना केवल 8वीं कक्षा बल्कि 10वीं व 12वीं की परीक्षाओं के परिणाम भी अब से कहीं बेहतर आने लगेंगे. सचिव राजीव प्रसाद ने बताया कि शिक्षा बोर्ड 8वीं की परीक्षा को चुनौती व अवसर दोनों मान कर पूरी तैयारी कर रहा है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading