Home /News /haryana /

Boxing Championship: हरियाणा के लाल का कमाल, 2016 के ओलंपिक विजेता को हराकर जीता कांस्य पदक

Boxing Championship: हरियाणा के लाल का कमाल, 2016 के ओलंपिक विजेता को हराकर जीता कांस्य पदक

मिनी क्यूबा भिवानी के लाल ने फिर किया कमाल

मिनी क्यूबा भिवानी के लाल ने फिर किया कमाल

Haryana Boxer: राजस्थान से लगते मिनी क्यूबा भिवानी की लाल मिट्टी में कुछ ख़ास है, जिसमें खेल कर यहां के लाल व लाड़ली दुनिया भर में अपने मुक्कों की धमक से देश का नाम रोशन कर रहे हैं. इनमें अब एक नया नाम आकाश भी जुड़ गया है. आकाश ने पहली बार सिनियर वर्ल्ड चैंपियनशिप में भाग लिया और देश के लिए सातवां मेडल हासिल किया. आकाश की इस उपलब्धि पर भिवानी पहुंचने पर उनका भव्य स्वागत किया गया.

अधिक पढ़ें ...

भिवानी. मिनी क्यूबा भिवानी के लाल आकाश राजपूत (Aakash Rapoot) ने सर्बिया में आयोजित सिनियर वर्ल्ड चैंपियनशिप (Senior World Boxing Championship) में कांस्य पदक जीत कर देश का नाम रोशन किया है. सिनियर वर्ल्ड चैंपियनशिप में भारत देश का ये सातवां मेडल है. भिवानी पहुंचने पर आकाश को सिर आंखों पर बैठा कर भव्य स्वागत किया गया.

बता दें कि 24 अक्टूबर से 4 नवंबर तक सर्बिया में सिनियर वर्ल्ड चैंपियनशिप हुई जिसमें मिनी क्यूबा भिवानी के 20 वर्षिय लाल आकाश राजपूत ने वेनेज़ुएला के फिनोला, जो  2016 के ओलंपिक विजेता रहे हैं, को 5-0 से करारी मात देकर कांस्य पदक हासिल किया. करीब एक माह में आकाश की से दूसरी बड़ी जीत है. इससे पहले 21 सितंबर को आकाश ने कर्नाटक में आयोजित नेशनल बॉक्सिंग सर्विसिज़ टूर्नामेंट में गोल्ड मेडल जीता था. पर आकाश जब गोल्ड लेकर घर पहुंचा तो उसकी बिमार मां का निधन हो चुका था. आकाश ने ये गोल्ड अपनी मां को समर्पित किया और फिर बिना निराश व हताश हुए मेहनत करने लगा और अब ये कांस्य पदक हासिल किया.

आकाश ने पहली बार सिनियर वर्ल्ड चैंपियनशिप में भाग लिया और देश के लिए सातवां मेडल हासिल किया. आकाश की इस उपलब्धि पर भिवानी पहुंचने पर उनका भव्य स्वागत किया गया. भीम स्टेडियम में स्थापित बॉक्सिंग के जनक गुरू द्रोणाचार्य अवार्डी कैप्टन हवासिंह की प्रतिमा के पास आकाश व उनके कोच का फ़ूल मालाएँ पहनाकर व मिठाई खिला कर स्वागत किया.

आकाश ने कहा कि देश के लिए वर्ल्ड चैंपियनशिप का सातवां मेडल जीत कर बहुत खुशी व गर्व महसूस हो रहा है. आकाश ने कहा कि वो अब कॉमनवेल्थ व एशियन चैंपियनशिप की तैयारी करेगा. वहीं कोच संजय श्योराण ने बताया अभी तो आकाश की शुरूआत है. उसकी मेहनत व लगन को देखते हुये वो एशियन व कॉमनवेल्थ के साथ आने वाले ओलंपिक में भी जीत दर्ज करेगा. साथ ही विश्व विजेता रहे बॉक्सर सचिन सिवाच ने कहा कि सिनियरों की जीत हमारे लिए प्रेरणा बनती है.

वहीं आकाश के पिता भंवर सिंह ने अपने बेटे की उपलब्धि को देश का गर्व बताया और कहा कि एक दिन वो ओलंपिक जीतेगा तब उनका सपना पूरा होगा।. वहीं खेल प्रेमी अभिजीत सिंह ने कहा कि 100 देशों के बॉक्सर से भारत के 14 बॉक्सर भीड़ें जिसमें देश की झोली में अकेले आकाश ने मेडल डाला है जो खुशी व गर्व की बात है. उन्होंने सरकार से विजेता खिलाड़ियों को शुरुआती दौर से आर्थिक सहयोग देने की मांग की.

Tags: Boxing, International Boxing Federation, Sports

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर