लाइव टीवी

हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड के सभी प्रमाण पत्र हुए ऑन लाइन

Jagbir Ghangas | News18 Haryana
Updated: January 2, 2019, 10:23 PM IST
हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड के सभी प्रमाण पत्र हुए ऑन लाइन
हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड

हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड भिवानी से कोई भी परीक्षा पास करने वाले करोड़ों लोगों के लिए खुशखबरी है. अब आपको किसी भी प्रमाण पत्र की जरूरत पड़ने पर शिक्षा बोर्ड जाने की जरूरत नहीं. आप अपने जिला के सरल केन्द्र पर जाकर यह प्रमाण पत्र पा सकते हैं.

  • Share this:
हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड भिवानी से कोई भी परीक्षा पास करने वाले करोड़ों लोगों के लिए खुशखबरी है. अब आपको किसी भी प्रमाण पत्र की जरूरत पड़ने पर शिक्षा बोर्ड जाने की जरूरत नहीं. आप अपने जिला के सरल केन्द्र पर जाकर यह प्रमाण पत्र पा सकते हैं. यही नहीं किसी भी विभाग का प्रमुख नौकरी लगने वाले युवाओं के प्रमाण पत्र अपने कार्यालय में ही कंप्यूटर पर देख पाएगा. शिक्षा बोर्ड ने पीएम मोदी के डिजीटल इंडिया अभियान को आगे बढ़ाते हुए ना केवल 1970 से 2003 तक के प्रमाण पत्र स्कैन किए हैं बल्कि 2004 से 2018 तक के सभी प्रमाण पत्र ऑनलाइन कर दिए हैं.

मतलब यह कि अब किसी को भी अपनी डीएमसी या माईग्रेशन के लिए शिक्षा बोर्ड पहुंचने की जरूरत नहीं होगी. अब कोई भी तय फीस जमा कर सरल केन्द्र या अपने घर ही ऑनलाईन यह प्रमाण पत्र प्राप्त कर सकता है. शिक्षा बोर्ड के चेयरमैन डॉ.जगबीर सिंह ने बताया कि बोर्ड ने 2004 से 2018 तक के सभी प्रमाण पत्र ऑनलाइन कर दिए हैं. साथ ही 1970 से 2003 तक के प्रमाण पत्र स्कैन किए जा चुके हैं और जल्द ही इसी साल इन्हें भी ऑनलाइन किया जाएगा. उन्होंने बताया कि 2004 से 2018 तक की डीएमसी या माइग्रेशन पत्र सरल केन्द्र पर जाकर प्राप्त किए जा सकते हैं.

हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड  चेयरमैन ने कहा कि इस अवधि (2004-18) के दौरान किसी बोर्ड, निगम या संस्था यहां तक की सेना में भी भर्ती होने वाले युवाओं के प्रमाण पत्रों की जांच के लिए बोर्ड से सत्यापन की जरूरत नहीं रहेगी. तय फीस भरकर विभाग प्रमुख अपने कार्यालय में ही प्रमाण पत्रों को बोर्ड की साइट पर ऑनलाईन सत्यापन कर सकता है. उन्होंने बताया कि जल्द ही स्कैन किए गए 1970 से 2003 तक के प्रमाण पत्र भी ऑनलाइन किए जाएंगे.

यह भी पढ़ें - हरियाणा में हिंदी भाषा के प्रयोग के निर्देश जारी, सरकार ने सभी विभागों को लिखा पत्र

यह भी पढ़ें - राजनीति के अखाड़े में उतरे महावीर फोगाट, JJP की राष्ट्रीय कार्यकारिणी में मिली जगह

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए भिवानी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 2, 2019, 10:23 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर