Assembly Banner 2021

हरियाणा: 2000 रुपये में IAS या HCS बनने का मौका, कोचिंग के लिए नहीं जाना पड़ेगा दिल्ली-चंडीगढ़

ऐसे करें आईएएस प्री परीक्षा की तैयारी.

ऐसे करें आईएएस प्री परीक्षा की तैयारी.

IAS-HAS Coaching: सिविल सेवा की तैयारी के लिए इस कोचिंग 30 अप्रैल से 25 मई तक रविवार व शनिवार को छुट्टी वाले दिन भी होगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 9, 2021, 11:27 AM IST
  • Share this:
भिवानी. सीबीएलयू (चौधरी बंसीलाल यूनिवर्सिटी) ने दक्षिण हरियाणा (Haryana) के बच्चों को महज 2000 रूपये में आईएएस व एचसीएस (IAS-HAS) बनाने की नई पहल शुरू की है. सब सही रहा तो आने वाले दिनों में भिवानी, चरखी दादरी, महेन्द्रगढ व आसपास के जिलों के छात्र-छात्राओं को आईएएस तथा एचसीएस की कोचिंग के लिए दिल्ली या चंडीगढ़ के नामी-गिरामी कोचिंग सेंटर में भारी भरकम फीस देकर जरूरत नहीं रहेंगी. ना ही लड़कियों को बाहर रहने की परेशानी होगी और ना पैसे की कमी आड़े आएगी.

अब भिवानी के चौ. बंसीलाल विश्वविद्यालय में आईएएस व एचसीएस की कोचिंग दी जाएगी. वो भी महज दो हजार रू में. इसके लिए चौधरी बंसीलाल विश्वविद्यालय में 'सरदार पटेल इंस्टीट्यूट ऑफ कंपीटेटिव इग्जाम के नाम से छात्र-छात्राओं को आईएएस व एचसीएस की कोचिंग दी जाएगी. वीसी प्रो. आरके मित्तल ने बताया कि सिविल सेवाएं परीक्षाओं के लिए 140 से 150 घंटों का क्रैश कोर्स ऑनलाईन तथा ऑफलाईन माध्यम से करवाया जाएगा. सिविल सेवा की तैयारी के लिए इस कोचिंग 30 अप्रैल से 25 मई तक रविवार व शनिवार को छुट्टी वाले दिन भी होगी. उन्होंने बताया कि पिछड़े वर्ग तथा लड़कियों से मात्र एक हजार रूपये की नाममात्र की फीस ली जाएगी.

वीसी ने बताया कि सिविल सेवा परीक्षाओं के अलावा भविष्य में विश्वविद्यालय केंद्र व राज्य सरकार के विभिन्न विभागों की कोचिंग का भी आयोजन करेगा. इस कोचिंग की खास बात यह भी रहेगी कि इसमें विभिन्न जिलों के आईएएस व एचसीएस अफसर भी विद्यार्थियों को प्रशिक्षण देने के लिए पहुंचेंगे. उन्होने बताया कि हमारा काम केवल बच्चों को डिग्री देना नहीं है, बल्कि बच्चों को अच्छी व बढ़िया नौकरी दिलवाना व स्वयं रोज़गार के लिए तैयार करना भी है. इसी उद्देश्य को लेकर ये पहल शुरू की गई है.



निश्चित तौर पर सीबीएलयू की ये अनूठी पहल है जिसका क्षेत्र के विद्यार्थियों को निश्चित तौर पर लाभ मिलेगा. सब ठीक रहा तो वो दिन दूर नहीं जब यहां के विद्यार्थी बिना परेशानी व पैसे के उच्च पदों पर आसीन होकर इस क्षेत्र का नाम रोशन करेंगे.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज