एक्शन मोड में हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड, लिए ये सख्त फैसले, आप भी जानें

बोर्ड के चेयरमैन जगबीर सिंह ने उन तमाम उपायों की चर्चा की जिससे बोर्ड एग्जाम को कदाचार मुक्त किया जा सकेगा.

बोर्ड के चेयरमैन जगबीर सिंह ने उन तमाम उपायों की चर्चा की जिससे बोर्ड एग्जाम को कदाचार मुक्त किया जा सकेगा.

10वीं व 12वीं की बोर्ड परीक्षा में ड्यूटी से इनकार करने पर प्राइवेट स्कूल के शिक्षकों से वसूला जाएगा 5000 रुपये जुर्माना, सरकारी स्कूल के शिक्षक नहीं ले पाएंगे मनचाहा तबादला.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 28, 2021, 4:12 PM IST
  • Share this:
भिवानी. हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड (Haryana School Education Board) ने इस बार परीक्षा ड्यूटी (Examination Duty) नहीं देने या कोताही बरतने वाले अध्यापकों और अन्य स्टाफ के खिलाफ सख्त फैसले किए हैं. विद्यालय बोर्ड ने बच्चों को नकल करने में मदद करने वाले शिक्षकों के खिलाफ भी सख्त नियम बनाए हैं. साथ ही जो ड्यूटी के दौरान कोताही बरतते है उन्हें अब मनपसंद जगह तबादला नहीं मिलेगा, बल्कि उनके खिलाफ निगेटिव मार्किंग होगी.

लगाया जाएगा जुर्माना

हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड इस बार परीक्षा ड्यूटी नहीं करनेवाले अध्यापकों पर सख्ती बरतने के मूड में है. विद्यालय बोर्ड ने ऐसे अध्यापकों, सुपरवाइजर और सुपरिंटेंडेंट पर 5 हजार रुपये जुर्माना लगाने का निर्देश दिए हैं, जो निजी स्कूलों में कार्यरत हैं और परीक्षा ड्यूटी से इनकार करें. वहीं, परीक्षा ड्यूटी से इनकार करने वाले सरकारी अध्यापकों के खिलाफ नेगेटिव मार्किंग की जाएगी. यानी जब ऑनलाइन तबादले होंगे तो वे मनपसंद स्थान पर तबादला नहीं करवा पाएंगे.

प्राइवेट स्कूल के शिक्षकों की सरकारी स्कूल में एग्जाम ड्यूटी
हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड के चेयरमैन डॉ. जगबीर सिंह ने बताया कि इस बार बोर्ड ने नकल रोकने के लिए विशेष प्रबंध किए हैं. साथ ही इस बार प्राइवेट स्कूलों के अध्यापकों को सरकारी स्कूलों और सरकारी स्कूलों के अध्यापकों को प्राइवेट स्कूलों में परीक्षा ड्यूटी दी जाएगी. बोर्ड चेयरमैन ने बताया कि जुर्माना राशि संबंधित स्कूल के प्रिंसिपल के माध्यम से एकत्रित की जाएगी. उन्होंने बताया कि पिछली बार ड्यूटी में कोताही बरतने वाले 800 स्कूलों से 40 लाख रुपये बोर्ड ने वसूले थे. आगे भी यह प्रक्रिया जारी रहेगी.

सीसीटीवी भी लगेंगे

यहां आपको यह भी बता दें कि बोर्ड ने 10वीं और 12वीं के लिए डेटशीट जारी कर दी है. बोर्ड की परीक्षा 20 अप्रैल से आयोजित होगी. गौरतलब है कि 20 अप्रैल से 12वीं और 22 अप्रैल से 10वीं की परीक्षा शुरू हो रही है. इस बार लगभग 7 लाख 50 हजार परीक्षार्थी बोर्ड की परीक्षा देंगे. नकल रहित परीक्षाओं के संचालन के लिए शिक्षा बोर्ड ने सीसीटीवी कैमरे का भी प्रबंध किया है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज