खबर का असर: नकल पर नकेल कसने के लिए शिक्षा बोर्ड के सचिव ने डीजीपी से मांगा सहयोग

शिक्षा बोर्ड के सचिव ने डीजीपी को पत्र लिखकर संवेदनशील व अति-संवेदनशील परीक्षा केन्द्रों पर पुलिस फॉर्स बढाने की मांग की है.

Jagbir Ghangas | News18 Haryana
Updated: March 17, 2019, 2:30 PM IST
खबर का असर: नकल पर नकेल कसने के लिए शिक्षा बोर्ड के सचिव ने डीजीपी से मांगा सहयोग
खबर का असर :नकल पर नकेल कसने के लिए शिक्षा बोर्ड के सचिव ने डीजीपी से मांगा सहयोग
Jagbir Ghangas | News18 Haryana
Updated: March 17, 2019, 2:30 PM IST
हरियाणा में एक बार फिर न्यूज़ 18 की खबर का असर देखने को मिला है. न्यूज़ 18 पर खबर दिखाए जाने के बाद शिक्षा बोर्ड ने परीक्षाओं में नकल को लेकर सख्ती दिखाई है. शिक्षा बोर्ड के सचिव ने डीजीपी को पत्र लिखकर संवेदनशील व अति-संवेदनशील परीक्षा केन्द्रों पर पुलिस फॉर्स बढाने की मांग की है.

दरअसल हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की परीक्षाओं में नकल के मामले को लेकर खबर न्यूज़ 18 ने  प्राथमिकता से दिखाई थी. न्यूज़ 18 पर खबर प्रसारित होने के बाद शिक्षा बोर्ड के सचिव ने डीजीपी को पत्र लिखा था, जिसमे उन्होंने परीक्षा केन्द्रों पर पुलिस फॉर्स बढाने की मांग की है. पूरे प्रदेश में 7 मार्च से हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की 10वीं व 12वीं की परीक्षाएं आयोजित करवाई जा रही हैं. इन परीक्षाओं में 8 लाख के करीब परिक्षार्थी परीक्षाएं दे रहे हैं. करीब एक महीने तक चलने वाली इन परीक्षाओं में लाख प्रयासों के बाद भी नकल रूकने का नाम नहीं ले रही.

बोर्ड सचिव राजीव प्रसाद ने बताया कि अब तक प्रदेश भर में विभिन्न फ्लाईंगस द्वारा 1785 नकल के मामले दर्ज किए गए हैं. उन्होने बताया कि इसके साथ ही परीक्षाओं में अनियमितता बरतने पर 52 सुप्रवाईजर तथा दो सुपरिटेंडेंट को रिलिव किया गया है. यही नहीं प्रदेश भर में 183 संवेदनशील व अति-संवेदनशील परीक्षा केन्द्रों में से 12 केन्द्रों को दूसरी जगह शिफ्ट किया गया है और 39 परीक्षा केन्द्रों पर परीक्षाएं रद्द की गई हैं.



बता दें कि शिक्षा बोर्ड ने इस बार नकल रहित, अकल सहित परीक्षाएं करवाने के लिए कमर कसी थी, इसके लिए फ्लाइंग की संख्या भी बढ़ाई गई थी, लेकिन नकल के मामले पिछले सालों से कुछ कम तो हुए पर वो संतोषजनक नहीं हैं.

बोर्ड सचिव राजीव प्रसाद ने बताया कि नकलों पर नकेल कसने के लिए 8 मार्च व 16 मार्च को प्रदेश के डीजीपी को पत्र लिखा गया है. उन्होने बताया कि 8 मार्च को सभी परीक्षा केन्द्रों व 16 मार्च को सभी पर ना सही संवेदनशील व अति-संवेदनशील केन्द्रों पर पुलिस बल बढाने की मांग की गई है. उन्होंने बताया कि परीक्षाओं में परिक्षार्थियों के सगे-संबंधी व यार-दोस्तों का परीक्षा केन्द्रों पर भीड़ जमा हो जाती है, जिस पर पुलिस के सहयोग के बिना लगाम लगाना संभव नहीं है.

यह भी पढ़ें- हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड के सभी प्रमाण पत्र हुए ऑन लाइन

यह भी पढ़ें- हरियाणा बोर्ड परीक्षा: नकल रोकने के सारे दावे फेल, परीक्षा केन्द्रों में जम कर चल रही नकल
Loading...

यह भी पढ़ें- एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडे
Loading...

और भी देखें

पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...