लाइव टीवी

हरियाणा: इस बार गृह जिलों में होगी HTET की परीक्षा, बोर्ड के सचिव ने की पुष्टि

Jagbir Ghangas | News18 Haryana
Updated: November 7, 2019, 4:40 PM IST
हरियाणा: इस बार गृह जिलों में होगी HTET की परीक्षा, बोर्ड के सचिव ने की पुष्टि
हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड हर साल भावी अध्यापकों यानि एचटेट की परीक्षा लेता है

बोर्ड सचिव राजीव प्रसाद ने बताया कि इस बार लेवल-3 की परीक्षा 16 नवंबर को सायं तीन बजे से साढे पांच बजे तक होगी.

  • Share this:
भिवानी. भावी अध्यापक की परीक्षा (Examination) देने वाले 2 लाख 83 हजार परीक्षार्थियों (Examinees) के लिए खुशखबरी है. हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड (Haryana School Education Board) ने पहली बार एचटेट परीक्षा गृह जिलों में करने का बड़ा फैसला लिया है. शिक्षा बोर्ड सचिव राजीव प्रसाद ने इसकी पुष्टी करते हुए बताया कि मुख्यमंत्री द्वारा एचएसएससी की परीक्षाओं में हुई दुर्घटनाओं के बाद की गई घोषणा के बाद ये फैसला लिया गया है.

बता दें कि हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड हर साल भावी अध्यापकों यानि एचटेट की परीक्षा लेता है. ये परीक्षा पूरे प्रदेश में होती है और लाखों भावी अध्यापक इस परीक्षा को देने के लिए सूबे के एक कोने से दूसरे कोने में जाते थे. इस दौरान परीक्षार्थियों को यातायात के साथ ठहरने को लेकर भी बड़ी परेशानी उठानी पड़ती थी. इसकी एक बानगी एचएसएससी की परीक्षाओं में देखने को मिली थी, जब भीड़ के चलते हुई दुर्घटनाओं में कई परीक्षार्थियों को जान गवानी पड़ी. इससे सबक लेते हुए सूबे के मुखिया मनोहर लाल ने भविष्य में होने वाली एचटेट परीक्षा को गृह जिलों में करवाने का एलान किया था.

सीएम मनोहरलाल की इस घोषणा पर शिक्षा बोर्ड ने 16 और 17 नवंबर को होने वाली एचटेट परीक्षाओं को गृह जिलों में करवाने की पूरी तैयारी कर ली है. इसकी पुष्टी करते हुए बोर्ड सचिव राजिव प्रसाद ने बताया कि शिक्षा बोर्ड पहली बार एचटेट परीक्षा गृह जिलों में आयोजित करवाने जा रहा है. उन्होने बताया कि इसके तहत किसी भी परीक्षार्थी को इस बार 50 किलोमीटर से दूर परीक्षा केन्द्र पर नहीं जाना पड़ेगा. उन्होंने बताया कि इस बार 2 लाख 83 हजार परीक्षार्थी एचटेट परीक्षा देंगें, जिनके एडमिट कार्ड 8 नवंबर से ऑनलाइन हो रहे हैं.

तीन लेवल में होगी परीक्षा

बोर्ड सचिव राजीव प्रसाद ने बताया कि इस बार लेवल-3 की परीक्षा 16 नवंबर को सायं तीन बजे से साढे पांच बजे तक होगी. वहीं लेवल-2 की परीक्षा 17 नवंबर को सुबह 10 बजे से दोपहर साढ़े 12 बजे तक तथा लेवल-1 की परीक्षा इसी दिन सायं तीन बजे से साढे पांच बजे तक होगी. उन्होने बताया कि इन परीक्षाओं के लिए प्रदेश भर के 22 जिलों के साथ बहादुरगढ़ और महेन्द्रगढ़ दो सब डविजनों में तीनों लेवल के लिए 959 परीक्षा केन्द्र बनाए गए हैं.

परीक्षा केन्द्र के बाहर वीडियोग्राफी भी करवाई जाएगी

उन्होंने बताया कि इन परीक्षाओं को नकल रहित व बिना किसी बाधा के करवाने के लिए हर परीक्षा केन्द्र में सीसीटीवी लगाए गए हैं और परीक्षा केन्द्र के बाहर वीडियोग्राफी भी करवाई जाएगी. साथ ही बताया कि परीक्षा केन्द्र में महिलाओं को मंगल सूत्र और सिखों को धार्मिक चिन्ह के अलावा कोई जेवर पहन कर जाने पर मनाही होगी.
Loading...

ये भी पढ़ें-

सरकारी कर्मचारियों को भाजपा विधायक की धमकी, बदल जाएं नहीं तो बदल दिए जाएंगे

नई पार्टी बनाएंगे पूर्व मंत्री निर्मल सिंह, शैलजा पर लगाया धोखा देने का आरोप

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए भिवानी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 7, 2019, 4:36 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...