लाइव टीवी

किसानों की तरह पशुपालकों के भी बनाए जाएंगे KCC कार्ड: जेपी दलाल

Jagbir Ghangas | News18 Haryana
Updated: November 22, 2019, 12:03 PM IST
किसानों की तरह पशुपालकों के भी बनाए जाएंगे KCC कार्ड: जेपी दलाल
'कर्ज माफी कोई समाधान नहीं, हम ऐसी योजनाएं बनाएंगे कि किसान कर्जवान ही ना बने'

किसान (Farmer) कर्जवान ना हो और वो पहले की तरह दाता बने. इसके लिए किसानों को सस्ते व अच्छे खाद-बिज उपल्बध करवाए जाएंगे और नकली दवाओं (Fake Medicines) पर रोक लगाई जाएगी

  • Share this:
भिवानी. कृषि मंत्री जेपी दलाल (JP Dalal) ने घोषणा की है कि अब किसानों (Farmers) की तर्ज पर पशुपालकों के भी केसीसी कार्ड (KCC Card) बनाए जाएंगे. कृषि मंत्री बनने के बाद पहली बार भिवानी पहुंचे दलाल ने कहा कि कर्ज माफी कोई समाधान नहीं, हम ऐसी योजनाएं बनाएंगे कि किसान कर्जवान ही ना बने. साथ ही कहा कि किसानों की आमदनी दोगुना करना और उन्हे प्राकृतिक खेती की तरफ ले जाना लक्ष्य है.

कृषि मंत्री जेपी दलाल पहली बार लोहारू से विधायक बने थे. कृषि मंत्री बनने के बाद वो पहली बार भिवानी अपने आवास पर पहुंचे. इस अवसर पर कार्यकर्ताओं ने उनका गर्मजोशी के साथ स्वागत किया. जेपी दलाल के कृषि मंत्री बनने पर उनके समर्थकों में काफी जोश था. हर कोई अपने नेता का फूलों व मिठाई से स्वागत कर रहा था और सेल्फी लेनी की होङ मची हुई थी. दलाल ने भी अपने समर्थकों के इस प्यार पर आभार जताया और मंत्रि बनाने पर सीएम व राष्ट्रीय नेताओं का आभार जताया.

इस अवसर पर मीयिया से रूबरू हुए कृषि मंत्री जेपी दलाल ने कहा कि हम पीएम मोदी के किसानों की आमदनी 2022 तक दोगुनी करने के लक्ष्य को पूरा करने के लिए काम करेंगे. उन्होंने जेजेपी द्वारा किसानों के कर्ज माफी के वादे पर कहा कि कर्ज माफी कोई समाधान नहीं. हम ऐसी योजना बनाएंगे कि किसानी घाटे का सौदा ना होकर लाभ का सौदा हो.

किसान को सस्ते में खाद-बीज उपलब्ध करवाएंगे

किसान कर्जवान ना हो और वो पहले की तरह दाता बने. इसके लिए किसानों को सस्ते व अच्छे खाद-बीज उपल्बध करवाए जाएंगे और नकली दवाओं पर रोक लगाई जाएगी. उन्होंने कहा कि किसानों को प्राकृतिक खेती की तरफ ले जाना प्राथमिकता रहेगी. साथ ही दलाल ने दावा किया कि जल्द ही किसानों की तर्ज पर पशुपालकों के भी केसीसी कार्ड बनाए जाएंगे ताकि पशुपालक जब भी गाय, भेंस, भेङ या बकरी खरीदे को उसे 4 फिसदी ब्याज पर लोन दिया जा सके.

किसानों की आर्थिक हालत सुधारना चुनौती

चुनौती को लेकर किए सवाल पर दलाल ने कहा कि चुनौती होने पर काम करने का मजा आ रहा है. उन्होंन कहा कि किसानों की आर्थिक हालत सुधारना, रोजगार उपल्बध करवाकर बेरोजगारी दूर करवाना हमरे लिए चुनौती है. साथ ही धान की खरीद की खरीद को लेकर उठ रहे सवालों पर दलाल ने कहा कि पिछली बार की तुलना में काफी ज्यादा मात्रा में इस बार धान की खरीद हुई ह.। फिर भी कहीं कोई कमी है तो उसमें सुधार करेंगें.
Loading...

यह भी पढ़ें- RTA कार्यालय के कर्मचारियों की कार्यशैली से जनता परेशान, समय पर नहीं पहुंचते दफ्तर

यह भी पढ़ें- शादी का कार्ड लेकर पीएम मोदी से मिलने संसद पहुंचीं 'दंगल गर्ल' बबीता फोगाट

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए भिवानी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 22, 2019, 11:59 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...