Home /News /haryana /

देश सेवा का जज्बा: हरियाणा का नलीन नरवाल नौसेना में लेफ्टिनेंट बना

देश सेवा का जज्बा: हरियाणा का नलीन नरवाल नौसेना में लेफ्टिनेंट बना

देश सेवा के जज़्बे से प्रेरित होकर नलीन नरवाल बना लेफ़्टिनेंट

देश सेवा के जज़्बे से प्रेरित होकर नलीन नरवाल बना लेफ़्टिनेंट

Naleen Narwal became lieutenant: राजस्थान से लगते भिवानी की लाल मिट्टी के लालों में देश का नाम रोशन करने व गौरव बढ़ाने का अलग ही जुनून है. फिर वो चाहे खेलों में हो या सेना में. इसका ताज़ा उदाहरण नलीन नरवाल का लेफ़्टिनेंट बनना है. नलीन में कब और कैसे देश सेवा का जज़्बा जगा, इससे परिजन भी अनजान हैं.

अधिक पढ़ें ...

भिवानी. कहते हैं कि कुछ करने की लगन व हौंसला हो और उसके लिए मेहनत की जाए तो कुछ भी नामुमकिन नहीं. ये सब कर दिखाया है भिवानी के नलीन नरवाल (Naleen Narwal) ने. नलीन ने टीवी व अख़बारों में नौसेना की ताक़त व देशभक्ति को देखकर व पढ़कर इतना प्रभावित हुये कि वो आज लेफ़्टिनेंट (Lieutenant) बन गए हैं. नलीन की इस उपलब्धि पर उनकी भव्य स्वागत व सम्मान समारोह किया गया. ताकि दूसरे बच्चे भी उससे प्रेरणा लेकर आगे बढ़ें और देश सेवा में अपना योगदान दें.

नलीन ने कहा कि देश सेवा के जज़्बे को लेकर उसने नौसेना में भर्ती होने की ठानी थी. वो यूपीएससी को नौसेना के बाद मानते थे. इसकी प्रेरणा उसे टीवी व अख़बारों तथा आसपास के माहौल से मिली. जहां सेना व देश सेवा का सम्मान सबसे ज़्यादा देखा, पढ़ा व सुना था. लेफ़्टिनेंट नलीन ने सेना में ख़तरे के सवाल पर कहा कि खतरा हर जगह है, पर देश सेवा के आगे खतरा कुछ भी नहीं. नलीन का मानना है कि रट्टे की बजाय लगन व मेहनत से हर मुक़ाम हासिल हो सकता है.

नलीन के पिता सुरेन्द्र नरवाल सरकारी कॉलेज में प्रोफ़ेसर हैं. अपने बेटे के लेफ़्टिनेंट बनने पर वो बेहद खुश हैं पर कहते हैं कि बेटे में कब देश सेवा का जज़्बा जागा, इससे वो भी अनजान हैं. प्रोफ़ेसर सुरेन्द्र नरवाल ने कहा कि नौकरी सभी को करनी है, पर नौकरी के साथ देश सेवा हो, इससे बढ़कर कुछ नहीं.

लेफ़्टिनेंट नलीन की इस उपलब्धि पर ना केवल उसके परिजन बल्कि शहर का हर गणमान्य शख्स गर्व महसूस कर रहा है. नगर परिषद के चेयरमैन रणसिंह यादव ने कहा कि नलीन ने लेफ़्टिनेंट बनकर भिवानी जिला का नाम रोशन किया है और दुसरे बच्चों के लिए प्रेरणा बना है. चेयरमैन ने कहा कि हर बच्चा ऐसे आगे आए, हम हर बच्चे का ऐसे स्वागत व सम्मान करेंगे.

Tags: Army, Army recruitment, Haryana news

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर