Home /News /haryana /

लड़कियों की उम्र 18 से 21 करने पर असहमत दिखे राकेश टिकैत, खाप महापंचायत में कह दी ये बड़ी बात

लड़कियों की उम्र 18 से 21 करने पर असहमत दिखे राकेश टिकैत, खाप महापंचायत में कह दी ये बड़ी बात

राकेश टिकैत ने कहा कि सरकार की नीयत सही नहीं लग रही है, 15 जनवरी की बैठक बुलाएंगे.

राकेश टिकैत ने कहा कि सरकार की नीयत सही नहीं लग रही है, 15 जनवरी की बैठक बुलाएंगे.

Khap Mahapanchayat: भिवानी में खाप महापंचायत में पहुंचे किसान नेता राकेश टिकैत ने कहा कि समाज में फैली जाति, नशा, कन्या भ्रूण हत्या व दहेज जैसी कुरीतियां बंद होनी चाहिए. MSP पर कमेटी व किसान आंदोलन के केस वापसी हो. टिकैत ने कहा कि सरकार ना गंभीरता से काम कर रही और ना नियत ठीक लग रही है. टिकैत ने कहा कि 15 जनवरी को बैठक कर फैसला लिया जाएगा. खाप महापंचायत में लिये फ़ैसलों पर आयोजक एवं विधायक सोमबीर सांगवान ने कहा कि आज की खाप महापंचायत में पांच फैसले लिये गए हैं. जिनमें जातिवाद ख़त्म करने के लिए हर वर्ग सभी वर्गों के महापुरुषों की जयंती और पुण्यतिथि सामूहिक रूप से मनाने का निर्णय लिया गया है.

अधिक पढ़ें ...

भिवानी. सामाजिक कुरीतियां दूर करने को लेकर हरियाणा के भिवानी (Bhiwani) में हुई खाप महापंचायत (Khap Mahapanchayat) में प्रदेश भर की खापें आगे आईं. इस दौरान जातिवाद, दहेज, नशे, भ्रूण हत्या और शादी अधिनियम को लेकर बड़े फैसले लिए गये. वहीं किसान नेता राकेश टिकैत (Rakesh Tikait) ने सरकार द्वारा किसानों से किये वादों पर गंभीर ना होने के आरोप लगाए. राकेश टिकैत शादी के लिए लड़कियों की उम्र 18 से 21 किये जाने पर असहमति जताई. उन्होंने कहा कि जो बेटी पढ़ती नहीं, उसकी शादी माता-पिता की मर्ज़ी से 18 साल में भी होनी चाहिए.

हरियाणा को खापों की धरती मानी जाती है. आजाद भारत में ही नहीं, बल्कि मुग़लों के शासन में खापों का फ़ैसलों को लेकर की ही रूतबा व पहचान रही है. ये खाप अब एक बार फिर भिवानी के कितलाना टोल पर जुटीं. जहां सामाजिक कुरीतियां दूर करने को विधायक सोमबीर सांगवान ने सर्वजातीय खाप महापंचायत का आयोजन किया था. इस महापंचायत में हरियाणा भर से खाप नेताओं के साथ किसान नेता राकेश टिकैत शामिल हुए.

समाज को लेकर खापों की पहल सराहनीय 

मीडिया से रूबरू हुये किसान नेता राकेश टिकैत ने कहा कि खापों द्वारा समाज में फैली नशा, जाति, भ्रूण हत्या व दहेज जैसी बुराईयां मिटाने की पहल सराहनीय है. राकेश टिकैत ने सरकार द्वारा शादी के लिए लड़कियों की उम्र 18 से बढ़ाकर 21 करने पर कहा कि ये सही है, हालांकि उन्होंने ये भी कहा कि जो लड़की पढ़ाई ना करती हो, उसकी शादी माता-पिता की मर्ज़ी से 18 साल में भी होनी चाहिए.

MSP और किसानों पर केस वापस न लेने पर जताई नाराजगी

वहीं राकेश टिकैत ने किसान आंदोलन के दौरान बने केस वापस लेने और एमएसपी के लिए कमेटी बनाने पर नाराज़गी दिखाई. उन्होंने कहा कि सरकार की मंशा व कार्यशैली सही नहीं है. इस बारे में 15 जनवरी को संयुक्त किसान मोर्चा बैठक कर फैसला लेगा. साथ ही टिकैत ने दूध को लेकर बनने जा रहे क़ानून को लेकर भी आंदोलन करने के संकेत दिये.

जातिवाद को खत्म करने के लिए खापों का बड़ा फैसला

खाप महापंचायत में लिये फ़ैसलों पर आयोजक एवं विधायक सोमबीर सांगवान ने कहा कि आज की खाप महापंचायत में पांच फैसले लिये गए हैं. जिनमें जातिवाद ख़त्म करने के लिए हर वर्ग सभी वर्गों के महापुरुषों की जयंती और पुण्यतिथि सामूहिक रूप से मनाने का निर्णय लिया गया है. कन्या भ्रुण हत्या करने वालों, दहेज लेने वालों व नशा बेचने वालों का सामाजिक बहिष्कार किया जाएगा. इसके साथ ही विधायक ने कहा कि खापें अंतरजातीय व प्रेम विवाह के ख़िलाफ़ नहीं, लेकिन इनके लिए परिजनों की सहमति जरूरी हो, इसके लिए केन्द्र सरकार को प्रस्ताव भेजा जाएगा.

युगों युगों से खपों व उनके फ़ैसलों का इतिहास रहा है. पर कई बार ऑनर किलिंग को लेकर खापों पर सवाल भी उठे हैं. पर अब एक बार फिर खापों ने सामाजिक बुराइयां मिटाने के लिए बिड़ी उठाया है. ऑनर किलिंग ना हो इसके लिए केन्द्र सरकार को शादि के दौरान परिजनों की सहमति का प्रस्ताव लाकर, इसका भी तोड़ निकाला है. अब देखना होगा कि खापों की ये मुहिम व प्रस्ताव क्या रंग लाते हैं.

सर्वजातीय खाप महापंचायत के ये हैं पांच बड़े फैसले

1. जातिवाद ख़त्म करने के लिए हर वर्ग सभी महापुरुषों की सामूहिक रूप से जयंती व पुण्यतिथि मनाएंगे

2. नशा बेचने वालों का किया जाएगा सामाजिक बहिष्कार.

3. दहेज लेना ग़लत, ऐसे लोगों का भी होगा बहिष्कार.

4. कन्या भ्रुण हत्या को रोकने के लिये चलाएंगे अभियान.

5. अंतरजातीय विवाह या प्रेम विवाह हों, पर परिजनों की सहमति जरूरी हो, इसके लिए खापें केन्द्र सरकार को भेजेंगी प्रस्ताव.

Tags: Bhiwani, Haryana news

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर