• Home
  • »
  • News
  • »
  • haryana
  • »
  • Sky Lightning in Haryana: भिवानी में आसमानी बिजली गिरने से 2 किसानों की मौत, 1 घायल

Sky Lightning in Haryana: भिवानी में आसमानी बिजली गिरने से 2 किसानों की मौत, 1 घायल

भिवानी में दो किसानों की मौत (सांकेतिक तस्वीर)

भिवानी में दो किसानों की मौत (सांकेतिक तस्वीर)

Two Farmer's Death in Bhiwani: भिवानी में दिनभर से रूक-रूक कर बारिश होती रही है. देर शाम को ग्रामीण इलाकों में तेज हवा के साथ बारिश हुई. इस दौरान गांव देवसर में मंगलवार को तेज बारिश में खेतों में भैंस चरा रहे 3 व्यक्तियों पर आसमानी बिजली गिर पड़ी.

  • Share this:

भिवानी. हरियाणा के भिवानी जिले के देवसर गांव में आसमानी बिजली (Sky Lightning) गिरने से दो किसानों की मौत हो गई जबकि एक की हालत गंभीर बनी हुई है. ये सभी खेतों में भैंस चराने गए हुए था, जहाँ ये बिजली गिरी. देवसर गांव में 5-6 किसान हर रोज़ की तरह खेतों में अपनी भैंस चराने गए हुए थे. मंगलवार दोपहर बाद मौसम (Weather) में अचानक बदलाव हुआ और हल्की बारिश आने लगी. इसी दौरान वहां भैंस चराने गए हुये 5-6 किसानों में से तीन पर आसमानी बिजली गिर गई.

सूचना पाकर आनन फानन में परिजन इन्हें नागरिक अस्पताल लेकर आए. जहां चिकित्सकों ने दो को मृत घोषित कर दिया. डॉ अंकिता ने बताया कि दो लोगों की अस्पताल पहुंचने से पहले ही मौत हो चुकी थी. वहीं भीम नामक ग्रामीण ने बताया कि ये लोग खेतों में भैंस चराने गए हुये थे. जहां बारिश के दौरान आसमानी बिजली पेड़ पर गिरी और उसके पास बैठे 56 वर्षिय रणधीर व 38 वर्षिय रवीन्द्र की मौत हो गई और रामफल का फ़िलहाल इलाज चल रहा है.

शवों का आज होगा पोस्टमार्टम

मृतकों के शवों को सामान्य अस्पताल के शवगृह में रखा गया है. पुलिस द्वारा दोनों शवों का बुधवार सुबह पोस्टमार्टम करवाया जाएगा. घायल रामफल को प्राथमिक उपचार के बाद पीजीआइ रोहतक रेफर कर दिया. वहीं आसमानी बिजली से बचने के उपाय की यदि बात करें तो यदि आप घर में हैं तो आंधी या बारिश के समय अपने टीवी, रेडियो, फ्रिज या अन्‍य दूसरी बिजली की चीजों के प्‍लग निकाल दें और इन्‍हें ऑफ कर दें.

आसमानी बिजली से बचने के उपाय

बारिश के दौरान मोबाइल का उपयोग करने से भी बचें. नंगे पांव फर्श पर न खड़ें हों. इलेक्ट्रिक एपलाइंस से दूरी बनाकर रखें। साथ ही ऐसी चीजों से भी दूर रहे जो बिजली गिरने पर इसके कंडक्‍टर की भूमिका में आ सकते है.। जैसे लोहे के पाइप आदि. पेड़ के नीचे या खुले मैदान में जानें से बचें और खुद को किसी इमारत के नीचे छिपकर बचाने की कोशिश करें. बता दें कि किसी भी तरह की मजबूत चारदिवारी इंसान की जान बचा सकती है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज