लाइव टीवी

कोरोना लॉकडाउन: किसानों के लिए बड़ा फैसला, 125 रुपये प्रति क्विंटल तक मिलेगा बोनस
Chandigarh-City News in Hindi

News18Hindi
Updated: March 27, 2020, 11:21 AM IST
कोरोना लॉकडाउन: किसानों के लिए बड़ा फैसला, 125 रुपये प्रति क्विंटल तक मिलेगा बोनस
रबी की फसल खरीद पर हरियाणा सरकार किसानों को देगी बोनस

कोरोना वायरस लॉकडाउन की वजह से रबी फसलों की सरकारी खरीद में होगी 20 दिन देरी, किसानों को 50 से 125 रुपये क्विंटल तक बोनस देगी हरियाणा सरकार

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 27, 2020, 11:21 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. कोरोना वायरस संक्रमण रोकने के लिए किए गए 21 दिन के लॉकआउट (Coronavirus Lockdown) की मार किसानों पर भी पड़ रही है. खेतों में गेहूं, सरसों सहित रबी की अन्य फसलें तैयार हो चुकी हैं लेकिन अभी कटाई नहीं हो रही. ऐसे में इसकी खरीद भी प्रभावित होने की संभावना है. हरियाणा सरकार (Haryana Government) ने कोरोना के कारण रबी फसलों की खरीद में होने वाली देरी को देखते हुए किसानों (Farmers) को बोनस देने का फैसला लिया है. ताकि उनके नुकसान की भरपाई हो सके. इसके लिए प्रति क्विंटल सवा सौ रुपये तक का बोनस दिया जाएगा.

इसके मुताबिक 6 मई से 31 तक बिक्री पर प्रति क्विंटल 50 रुपये और 1 से 30 जून तक 125 रुपये प्रति क्विंटल बोनस मिलेगा. अगर पांच मई तक खरीद पूरी कर ली जाती है तो बोनस नहीं मिलेगा. खाद्य एवं आपूर्ति विभाग हरियाणा के अतरिक्त मुख्य सचिव पीके दास ने विभाग के निदेशक को यह व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश जारी कर दिए हैं.

दास ने कहा कि गेहूं व अन्य फसलों की खरीद 1 अप्रैल से शुरू होनी थी लेकिन लॉकडाउन के चलते अब 20 अप्रैल से खरीद का फैसला लिया गया है. कोरोना के चलते इसमें और देरी हो सकती है. ऐसे में गेहूं की फसल खरीद पर न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP-Minimum Support Price) के साथ बोनस भी दिया जाएगा. सरकार ने यह निर्णय लिया है और सभी खरीद केंद्रों को इसका पालन करना होगा.

कोरोना वायरस लॉकडाउन, Coronavirus Lockdown, हरियाणा सरकार, Haryana Government, किसानों, Farmers, न्यूनतम समर्थन मूल्य, MSP-Minimum Support Price, बोनस, Bonus, Rabi crops, रबी फसलें, गेहूं की खरीद, procurement of wheat, गेहूं की खरीद
कोरोना वायरस लॉकडाउन की वजह से गेहूं की खरीद में 20 दिन की देरी




कितना है गेहूं का सरकारी रेट, कितना मिलेगा

अगर कोई किसान 20 अप्रैल से 5 मई तक अपना गेहूं खरीद केंद्र पर बेचता है तो उसे सरकार 1925 रुपये प्रति क्विंटल की दर पर खरीदेगी. यानी यही गेहूं का न्यूनतम समर्थन मूल्य है. लेकिन 6 से 31 मई तक यही गेहूं 1975 रुपये क्विंटल के हिसाब से खरीदा जाएगा, यानी उस पर 50 रुपये का बोनस (Bonus) जुड़ेगा. इसी तरह 1 से 30 जून तक 2050 रुपये के हिसाब से खरीद होगी. यानी 125 रुपये का बोनस जुड़कर मिलेगा.

ये भी पढ़ें:

लॉकडाउन से नहीं यह शहर खुद बुनता है सन्‍नाटे का साम्राज्‍य, ठहर जाती है रफ्तार

PM-Kisan Scheme: मोदी सरकार का बड़ा फैसला, अप्रैल में इस समय किसानों को मिलेंगे 2000 रुपये

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए चंडीगढ़ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 27, 2020, 10:40 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर