लाइव टीवी

किसानों को बड़ी राहत, 5000 ट्यूबवेल कनेक्शन जारी, गलत बिलों के बारे में मंत्री ने ये कहा
Chandigarh-City News in Hindi

News18Hindi
Updated: May 20, 2020, 10:59 AM IST
किसानों को बड़ी राहत, 5000 ट्यूबवेल कनेक्शन जारी, गलत बिलों के बारे में मंत्री ने ये कहा
पांच हजार किसानों को नया ट्यूबवेल कनेक्शन जारी

लॉकडाउन के दौरान किसी भी तरह का सरचार्ज नहीं लगेगा, गलत तरीके से बढ़ाए गए बिलों का किसी ने भुगतान किया है तो उसे समायोजित किया जाएगा

  • Share this:
चंडीगढ़. हरियाणा सरकार ने लॉकडाउन के बीच किसानों को बड़ी राहत देते हुए 5000 ट्यूबवेल कनेक्शन जारी कर दिए हैं. बिजली मंत्री रणजीत सिंह ने बताया कि मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में हुई एक समीक्षा बैठक के दौरान गर्मी के दिनों में बिजली की पूरी उपलब्धता पर विचार किया गया. इस दौरान लगभग पांच हजार ट्यूबवेल कनेक्शन जारी करने का भी निर्णय लिया गया.

बिजली मंत्री ने कहा कि 9039 किसानों ने अपने एस्टीमेट के पैसे जमा करवा रखे हैं. इनमें से फाइव स्टार मोटर्स के साथ लगभग 1063 ट्यूबवेल कनेक्शन जारी किए जा चुके हैं. शेष लगभग 4000 ऐसे ट्यूबवेल कनेक्शन आगामी 15 जून तक जारी कर दिए जाएंगे. इसके बाद फाइव स्टार की मोटर्स उपलब्ध होने पर और नए ट्यूबवेल कनेक्शन लगाए जाएंगे.

बिजली मंत्री ने कहा कि बिजली के बिलों के संबंध में कुछ शिकायत मिली हैं. कोरोना महामारी के कारण घर-घर जाकर रीडिंग लेना संभव नहीं था, इसलिए ये बिल औसत आधार पर भेजे गए थे. इसलिए उपभोक्ताओं को चिंता करने की जरूरत नहीं है, क्योंकि बिलों में पाई गई गड़बड़ियों को विभाग के ध्यान में ला दिया गया है और इन्हें जल्द ही ठीक कर दिया जाएगा.



रणजीत सिंह ने कहा कि उपभोक्ता हैल्पलाइन नंबर 1912 पर भी अपनी शिकायतें दर्ज करवाकर बिलों की गलतियां ठीक करवा सकते हैं. यदि किसी उपभोक्ता ने बढ़े हुए बिलों का भुगतान कर दिया है तो उनके अगले बिलों में यह रकम समायोजित कर दी जाएगी. बैठक में यह भी निर्णय लिया गया कि लॉकडाउन के दौरान किसी भी तरह का सरचार्ज नहीं लगेगा. छोटे दुकानदार भी घरेलू कनेक्शन की श्रेणी में आते हैं इसलिए उनको भी यह राहत दी जाएगी.



farmers news, new tubewell connection, haryana government, Electricity Bill Payment, kisan news in hindi, payroll for prisoners in haryana, covid-19, किसानों की ख़बरें, नया ट्यूबवेल कनेक्शन, हरियाणा सरकार, बिजली बिल भुगतान, किसान समाचार हिंदी में, हरियाणा में कैदियों के लिए पैरोल, कोविड-19
सीएम मनोहरलाल ने एक बैठक के बाद लिया फैसला


बिजली की कितनी खपत

प्रदेश में हर रोज 5000 मेगावाट बिजली की खपत हो रही है और इस समय हमारे पास लगभग 12000 मेगावाट बिजली उपलब्ध है. जगमग योजना के तहत 4500 गांवों में 24 घंटे बिजली दी जा रही है.

छह सप्ताह के लिए बढ़ा दिया पैरोल

रणजीत सिंह के पास जेल विभाग भी है. उन्होंने जेल मंत्री के तौर पर कहा कि सरकार द्वारा पिछले दिनों 6,000 कैदियों को पैरोल दी गई थी. अब उनकी पैरोल का समय अगले छह सप्ताह के लिए बढ़ा दिया गया है. इसलिए सभी कैदी 12 सप्ताह के पैरोल के बाद ही वापस जेलों में आएंगे.

ये भी पढ़ें:

मनरेगा को कृषि क्षेत्र से जोड़ने की वकालत शुरू, फायदे में होंगे मजदूर और किसान

जानिए, हरियाणा में लॉकडाऊन 4.0 के परिवहन नियम, किस गाड़ी में कितने लोग बैठेंगे

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए चंडीगढ़ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: May 20, 2020, 10:59 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading