लाइव टीवी

Haryana BJP Candidates List: नवरात्रि में BJP ने दिया इन नौ महिलाओं को टिकट का तोहफा!

ओम प्रकाश | News18Hindi
Updated: October 1, 2019, 10:31 AM IST
Haryana BJP Candidates List: नवरात्रि में BJP ने दिया इन नौ महिलाओं को टिकट का तोहफा!
हरियाणा: राजनीति के दंगल में तीन खिलाड़ी भी

हरियाणा विधानसभा चुनाव: महिला शक्ति पर बड़ा दांव, 78 उम्मीदवारों की सूची में से 38 विधायकों को टिकट, दो मंत्रियों के टिकट काटे

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 1, 2019, 10:31 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. नवरात्रि के दूसरे दिन बीजेपी (BJP) ने अपनी महिला कार्यकर्ताओं को बड़ा तोहफा दिया है. पार्टी ने हरियाणा विधानसभा चुनाव (Haryana Assembly Elections 2019) के लिए प्रत्याशियों की पहली सूची (BJP Candidates List) जारी कर दी है. इस बार रिकॉर्ड नौ महिलाओं को टिकट दी गई है. जबकि राज्य के दो बड़े मंत्रियों विपुल गोयल (Vipul Goel) और राव नरबीर सिंह (Rao Narbir Singh) सहित सात विधायकों के टिकट काटे गए हैं. जिन महिलाओं (Women) को टिकट दी गई है, उनमें बड़खल से सीमा त्रिखा, कालका से लतिका शर्मा, दादरी से बबीता फोगाट, कलायत से कमलेश ढांडा, सोनीपत से कविता जैन, नरवाना से संतोष दनौदा, उकलाना से आशा खेदर, और पुन्हाना से नौक्षम चौधरी को टिकट से नवाजा गया है. पूर्व केंद्रीय मंत्री और जाट नेता बीरेंद्र सिंह की विधायक पत्नी उचाना कलां से फिर टिकट पाने में कामयाब रही हैं.

रविवार देर रात पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति ने हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए सभी 90 सीटों पर प्रत्याशियों के नामों को अंतिम रूप दे दिया था. सूची जारी करने से पहले केंद्रीय मंत्रियों और सांसदों से चर्चा के बाद चुनाव प्रभारी नरेंद्र सिंह तोमर के निवास पर एक बार फिर बैठक हुई थी. जिसमें मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर, प्रदेश अध्यक्ष सुभाष बराला, प्रदेश प्रभारी डॉ अनिल जैन व प्रदेश संगठन मंत्री सुरेश भट्ट मौजूद रहे.

Haryana Assembly Election 2019, बीजेपी प्रत्याशियों की पहली लिस्ट जारी, बीजेपी प्रत्याशियों की सूची, हरियाणा विधानसभा, अमित शाह, जेपी नड्डा, BJP Candidate list, Haryana Election 2019, Haryana politics, BJP, subhash barala,PM MODI, MANOHAR LAL KHATTAR, मनोहर लाल खट्टर, हरियाणा विधानसभा चुनाव 2019, हरियाणा चुनाव 2019, हरियाणा की राजनीति, भाजपा, सुभाष बराला, Assembly election ticket, विधानसभा चुनाव की टिकट, बीजेपी विधायक, bjp MLA, चुनाव आयोग, इलेकश्न कमीशन, ELECTION COMMISSION
बीजेपी केंद्रीय चुनाव समिति (सीईसी) की बैठक में लिस्ट फाइनल की गई


बेटे-बेटी को टिकट नहीं!

बताया गया है कि सूची रविवार को ही जारी होनी थी लेकिन केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत के अपनी बेटी आरती राव के लिए टिकट पर अड़े रहने की वजह से इसे एक दिन के लिए टाल दिया गया. जिस सीट पर वे अपनी बेटी को चुनाव लड़वाना चाहते हैं उस पर अभी टिकट की घोषणा नहीं हुई है. जबकि केंद्रीय मंत्री कृष्णपाल गुर्जर के बेटे देवेंद्र चौधरी को टिकट नहीं मिली है. तिगांव सीट पर राजेश नागर पर पार्टी ने फिर विश्वास किया है.

इन एससी सीटों पर टिकट वितरित
एससी सीटों पर जिन नेताओं को टिकट दी गई है उनमें नरवाना से संतोष दनौदा, सढौरा से बलवंत सिंह, शाहाबाद से कृष्ण बेदी, गुहला से रवि तारांवली, नीलोखेड़ी से भगवान दास कबीर पंथी, इसराना से कृष्ण पंवार, रतिया से लक्ष्मण नापा, कालांवली से बलकौर सिंह, उकलाना से आशा खेडऱ, बवानीखेड़ा से बिसंभर वाल्मिकी, कलानौर से रामावतार वाल्मिकी, झज्जर से राकेश कुमार, बावल से बनवारी लाल, पटौदी से सत्य प्रकाश जरवाता व होडल से जगदीश नायर शामिल है.
BJP candidate list, बीजेपी प्रत्याशियों की सूची, Haryana assembly election, हरियाणा विधानसभा चुनाव, BJP, बीजेपी, Narendra Modi, नरेंद्र मोदी, Amit Shah, अमित शाह, Subhash Barala, सुभाष बराला
बीजेपी की पहली लिस्ट का विश्लेषण File Photo)


राजनीति के दंगल में तीन खिलाड़ी
बीजेपी ने टिकट वितरण में खिलाड़ियों को भी खुश करने की कोशिश की है. पार्टी ने तीन खिलाड़ियों को टिकट दी है. अंतरराष्ट्रीय पहलवान योगेश्वर दत्त सोनीपत जिले के बड़ौदा विधानसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ेंगे. भारतीय हॉकी टीम के पूर्व कप्तान संदीप सिंह कुरुक्षेत्र के पेहवा और अंतरराष्ट्रीय महिला पहलवान बबीता फोगाट दादरी से चुनाव लड़ेंगी.

ये भी पढ़ें:
हरियाणा में कांग्रेस खत्म करेगी 'खानदान' पॉलिटिक्स, हुड्डा सहित इन नेताओं की बढ़ी परेशानी!

हरियाणा विधानसभा चुनाव: बीजेपी ने दिया दो मुस्लिमों को टिकट, मेवात में भगवा फहराने का प्लान! 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए चंडीगढ़ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 1, 2019, 10:00 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर