• Home
  • »
  • News
  • »
  • haryana
  • »
  • गुरुग्राम: 12 दिनों में डेंगू के 100 पॉजिटिव मामलों ने बढ़ाई स्वास्थ्य विभाग की चिंता

गुरुग्राम: 12 दिनों में डेंगू के 100 पॉजिटिव मामलों ने बढ़ाई स्वास्थ्य विभाग की चिंता

प्रदेश में अब तक डेंगू से किसी मरीज की मौत दर्ज नहीं की गई है (फोटो-Shutterstock.com)

प्रदेश में अब तक डेंगू से किसी मरीज की मौत दर्ज नहीं की गई है (फोटो-Shutterstock.com)

Dengue in Haryana: कोरोना संक्रमण से राहत मिलने के बाद हरियाणा में बुखार व डेंगू ने लोगों को अपनी जकड़ में लेना शुरू कर दिया है. डेंगू के रोजाना 87 नए मरीज मिल रहे हैं.

  • Share this:

    गुरुग्राम. हरियाणा के गुरुग्राम जिले में डेंगू (Dengue) के डंक एक बार फिर पैर पसारने लगा है. साइबर सिटी में अक्टूबर महीने में ही तकरीबन 100 केस मौजूदा वक़्त तक दर्ज किए जा चुके है. हालांकि डेंगू के बढ़ते मामलों को लेकर डोर टू डोर लार्वा चेकिंग के साथ साथ फोंगिंग (Fogging) भी करवाई जा रही है, लेकिन बावजूद इसके डेंगू जिला स्वास्थ विभाग की चिंता और परेशानी को बढ़ाने में लगा है.

    वहीं इस मामले में मुख्य चिकित्सक अधिकारी की मानें तो इस बार मॉनसूनी बारिश बढ़िया होने के चलते उम्मीद जताई जा रही थी कि डेंगू इस बार परेशान कर सकता है. जिसके मद्देनजर जिला प्रशासन ने लार्वा चेकिंग हो नोटिस हो या फिर बेड्स की व्यवस्था सभी पर काम करना शुरू कर दिया है.

    CMO ने कही ये बात

    वहीं इस मामले में सीएमओ गुरुग्राम की मानें तो अक्टूबर महीने में ही 100 के करीब पॉजिटिव मामले दर्ज किये जा चुके हैं, जबकि 2000 से ज्यादा संदिग्ध मामले भी दर्ज किए गए है. सीएमओ गुरुग्राम की मानें तो डेंगू के टेस्ट के रेट डिसाइड किये जा चुके है सभी प्राइवेट लेब में केवल 600 रुपये ही डेंगू के टेस्ट के वसूले जा सकेंगे. जबकि यही टेस्ट सरकारी अस्पताल में फ्री में किया जाएगा. डेंगू के प्लेटलेट्स के रेट भी प्रदेश सरकार के द्वारा निर्धारित किये गए है जबकि यही सुविधा सरकारी अस्पताल में फ्री रहेगी.

    डेंगू के अबतक 1591 केस मिले

    बता दें कि प्रदेश में अब तक डेंगू के 1591 केस मिल चुके हैं. पंचकूला, सिरसा, फरीदाबाद, गुरुग्राम, नूंह और महेंद्रगढ़ हॉट स्पॉट बन रहे हैं. अस्पतालों की ओपीडी में रोजाना मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है. हालांकि, स्वास्थ्य विभाग के रिकॉर्ड में प्रदेश में अब तक डेंगू से किसी मरीज की मौत दर्ज नहीं की गई है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज