• Home
  • »
  • News
  • »
  • haryana
  • »
  • DIAL 112: 500 घंटों में 2,17,754 लोगों ने किया डायल, 25,826 को मिली मदद

DIAL 112: 500 घंटों में 2,17,754 लोगों ने किया डायल, 25,826 को मिली मदद

हरियाणावासियों को 24 घंटे सुरक्षा प्रदान के लिए CM मनोहर लाल ने Dial-112 आपातकालीन त्वरित सहायता प्रणाली का उद्घाटन किया था.

Dial 112 in Haryana: हरियाणा के निवासियों के सुझावों और फीडबैक को शामिल कर हरियाणा 112 में तेजी से सुधार हो रहा है. आपातकालीन सेवा का लाभ उठाने के 24 घंटे के भीतर पीड़ित को फीडबैक कॉल किया जा रहा है.

  • Share this:

    चंडीगढ़. हरियाणा में 24 घंटे सुरक्षा प्रदान करने के उद्देश्य से शुरु की गई आपातकालीन हेल्पलाइन नंबर (Helpline Number) हरियाणा 112 पर 13 जुलाई सुबह 8 बजे के बाद प्रथम 500 घंटो में कुल 2,17,754 कॉल प्राप्त हुई है. 12 जुलाई को इस महत्वाकांक्षी परियोजना की शुरुआत की गई थी. अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक, दूरसंचार एवं आईटी, अरशिंदर सिंह चावला, जो हरियाणा 112 परियोजना के नोडल अधिकारी भी हैं, ने बताया कि अब तक आई कुल कॉलों में से 31,717 कॉल उन लोगों की थीं, जिन्हें मदद की वास्तविक आवश्यकता थी.

    इनमें से 25,826 आपातकालीन वाहनों को सहायता के लिए घटनास्थल पर भेजा गया. शेष कॉल मुख्य रूप से पूछताछ कॉल, ब्लैंक कॉल, प्रशंसा कॉल और मिस्ड कॉल श्रेणी की थी. उन्होंने बताया कि सिस्टम में मिस्ड कॉल को मैनेज करने की क्षमता है और यह सुनिश्चित करता है कि कॉलरस को कॉलबैक करके सभी मिस्ड कॉल को अटेंड किया जाए.

    पहले 500 घंटों में एकीकृत आपातकालीन हेल्पलाइन नंबर पर प्राप्त कुल कार्रवाई योग्य कॉलों में से 23,924 लोगों द्वारा पुलिस सहायता, 2,836 ने एम्बुलेंस सेवाओं और 241 लोगों ने अग्निशमन सेवाओं के लिए अनुरोध किया. कुल डिस्पैच कॉलों में से, मल्टी-सर्विस डिस्पैचिस भी थे जिसमें सिस्टम द्वारा एक ही कॉल पर कई सेवाओं को डिस्पैच किया गया.

    रिस्पांस टाइम 20 मिनट से नीचे

    चावला ने आगे बताया कि शुरुआत में रिस्पांस टाइम अपेक्षा से अधिक रहा. रिस्पांस टाइम को 15-20 मिनट के बीच लाने के लिए दिन-प्रतिदिन की निगरानी के आधार पर निरंतर सुधार देखा गया है. उन्होंने एसपी ईआरएसएस उदय सिंह मीणा और टीम के अन्य सदस्यों को बधाई देते हुए कहा कि सभी के सामूहिक प्रयासों से ही औसत रिस्पांस टाइम, जो 13.07.2021 को लगभग 34 मिनट था, अब वह 02.08.2021 को 20 मिनट से नीचे आया है. उन्होंने आगे कहा कि हरियाणा पुलिस प्रदेशवासियों को त्वरित और कुशल आपातकालीन सेवाएं प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है और इस संबंध में सभी आवश्यक कदम उठाए जा रहे हैं.

    लोगों के फीडबैक व सुझाव भी ले रही 112 की टीम

    इस परियोजना की शुरुआत पुलिस, एम्बुलेंस और अग्निशमन आपातकालीन सेवाओं के एकीकरण के साथ की गई है. यह एक नई और जटिल प्रणाली है जो पूरे राज्य में क्रियान्वित है. इसलिए सिस्टम की शुरुआत के बाद रिस्पांस टाइम में देरी, पीड़ित कॉलर की सटीक लोकेशन कैप्चर करना जैसी कुछ समस्याएं प्रारंभिक चरण में होती हैं. इसके बावजूद, सिस्टम को प्रभावित करने वाले किसी भी गंभीर समस्या के बिना परियोजना सुचारू रूप से शुरू हुई. अब हरियाणा के निवासियों के सुझावों और फीडबैक को शामिल कर हरियाणा 112 में तेजी से सुधार हो रहा है. आपातकालीन सेवा का लाभ उठाने के 24 घंटे के भीतर पीड़ित को फीडबैक कॉल किया जा रहा है. उन्होंने कहा कि हरियाणा पुलिस पीड़ितों से हरियाणा 112 सेवाओं के बारे में अपनी प्रतिक्रिया और बहुमूल्य सुझाव देने की अपील करती है, ताकि हरियाणा के निवासियों को बेहतर सेवाएं मुहैया करवाने के लिए सुधार सुनिश्चित किया जा सके.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज