हरियाणा के इन 47 गांवों को अब मिलेगी 24 घंटे बिजली, देखें किस जिले के गांव शामिल

हरियाणा के इन गांवों में मिलेगी 24 घंटे बिजली- सांकेतिक फोटो (pixabay)

हरियाणा के इन गांवों में मिलेगी 24 घंटे बिजली- सांकेतिक फोटो (pixabay)

Electricity in Villages: 'म्हारा गांव जगमग गांव' योजना के तहत अब प्रदेश के 47 और गांव को जोड़ा गया.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 2, 2021, 10:21 AM IST
  • Share this:
चंडीगढ़. हरियाणा के 47 गांवों के लिए प्रदेश सरकार (State Government) खुशखबरी लेकर आई है. बिजली मंत्री रणजीत सिंह चौटाला ने कहा कि प्रदेश के सभी गांवों को 24 घंटे बिजली (Electricity) उपलब्ध कराने के लिए हरियाणा सरकार की ओर से ठोस कदम उठाए जा रहे हैं. इस लक्ष्य को पूरा करने के लिए 'म्हारा गांव जगमग गांव' योजना के तहत 1 अप्रैल 2021 से 47 और गांवों को इस योजना में जोड़ा गया है. इनमें पानीपत जिले के 25 गांव, रोहतक के 6 गांव, झज्जर के 9 गांव तथा कैथल जिले के 7 गांव शामिल हैं.

बिजली मंत्री ने बताया कि ‘म्हारा गांव जगमग गांव’ योजना के तहत अब प्रदेश के 5270 गांवों को 24 घंटे बिजली आपूर्ति मिल रही है. वर्तमान में प्रदेश के 75 प्रतिशत गांवों को पूरी तरह जगमग किया जा चुका है तथा इससे प्रदेश के 10 जिले जिनमें पंचकूला, अंबाला, कुरूक्षेत्र, यमुनानगर, करनाल, गुरूग्राम, फरीदाबाद, सिरसा, रेवाड़ी और फतेहाबाद शामिल हैं, जहां 24 घंटे बिजली उपलब्ध है.

गांवों को 24 घंटे बिजली आपूर्ति उपलब्ध कराने के लिए वचनबद्ध

उन्होंने बताया कि ‘म्हारा गांव जगमग गांव’ योजना के तहत ग्रामीण उपभोक्ताओं को 301571 बिजली कनेक्शन दिए गये हैं. ‘म्हारा गांव जगमग गांव’ योजना की शुरुआत गत 1 जुलाई, 2015 को कुरुक्षेत्र जिले के दयालपुर गांव से मुख्यमंत्री मनोहर लाल द्वारा की गई थी और पूरे प्रदेश को जगमग करने की दिशा में कदम बढ़ाते हुए इस योजना की शुरूआत की गई थी. उन्होंने बताया कि वर्तमान सरकार पूरे प्रदेश में शहरों की तर्ज पर गांवों को 24 घंटे बिजली आपूर्ति उपलब्ध कराने के लिए वचनबद्ध है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज