अपना शहर चुनें

States

हरियाणा विधानसभा चुनाव: BJP के पुराने सहयोगी ने छोड़ा साथ, इनेलो से मिलाया हाथ

अकाली दल ने पार्टी के एक मात्र विधायक के बीजेपी में शामिल हो जाने के बाद यह फैसला लिया है. (फाइल फोटो)
अकाली दल ने पार्टी के एक मात्र विधायक के बीजेपी में शामिल हो जाने के बाद यह फैसला लिया है. (फाइल फोटो)

हरियाणा (Haryana) में भारतीय जनता पार्टी (BJP) के साथ गठबंधन करने में नाकाम रही शिरोमणि अकाली दल (SAD) ने घोषणा की है कि वह विधानसभा चुनाव (Haryana Assembly Election 2019) इंडियन नेशनल लोकदल (INLD) के साथ लड़ेगी.

  • Share this:
चंडीगढ़. हरियाणा (Haryana) में भारतीय जनता पार्टी (BJP) के साथ गठबंधन करने में नाकाम रही शिरोमणि अकाली दल (SAD) ने घोषणा की है कि वह राज्य विधानसभा चुनाव (Haryana Assembly Election 2019) इंडियन नेशनल लोकदल (INLD) के साथ लड़ेगी. केंद्र में सत्तारूढ़ राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) में सहयोगी अकाली दल ने राज्य में तब बीजेपी से संबंध तोड़ लिए जब कलांवली से उसके एक मात्र विधायक बलकौर सिंह ने बीजेपी का दामन थाम लिया.

2014 के विधानसभा चुनाव भी अकाली दल ने इनेलो के साथ गठबंधन में लड़े थे. बाद में 2017 में सतलुज-यमुना लिंक नहर के मुद्दे पर दोनों के रास्ते अलग हो गए. हालांकि इस चुनाव में अकाली दल कितने सीटों पर चुनाव लड़ेगा, इसको लेकर कोई घोषणा नहीं हुई है.

अकाली दल के एक मात्र विधायक बीजेपी में हो गए थे शामिल
शिरोमणि अकाली दल ने पंजाब में बीजेपी के साथ मिलकर लंबे समय तक सत्ता संभाली है. केंद्र में दोनों का गठबंधन है. हालांकि हरियाणा के एक मात्र अकाली दल विधायक के बीजेपी में शामिल हो जाने के बाद दोनों के बीच दूरियां बढ़ गई थी.
21 अक्टूबर को होना है मतदान


राज्य की 90 विधानसभा सीटों के लिए 21 अक्टूबर को मतदान होना है. मतों की गिनती वोटिंग के तीन दिन बाद यानी 24 अक्टूबर को होगी. फिलहाल राज्य में बीजेपी सत्ता में है और पार्टी इस बार के चुनाव में 75 से ज्यादा सीटें जीतने का दावा कर रही है.

(इनपुट भाषा से)

ये भी पढ़ें-

हरियाणा विधानसभा चुनाव: कांग्रेस ने जारी की 84 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट

हरियाणा: BJP ने जारी की 12 उम्मीदवारों की आखिरी लिस्ट, इनका कटा टिकट...
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज