Lockdown 3.0: हरियाणा में आज से खुलेंगी शराब की दुकानें, होम डिलीवरी पर बड़ा ऐलान

हरियाणा में खुले शराब के ठेके. (सांकेतिक तस्वीर)
हरियाणा में खुले शराब के ठेके. (सांकेतिक तस्वीर)

Lockdown 3.0: कैबिनेट बैठक के बाद उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला (Dushyant Chautala) ने जानकारी देते हुए बताया कि प्रदेश में सुबह 7 से शाम के 7 बजे तक शराब के ठेके खुलेंगे.

  • Share this:
चंडीगढ़. हरियाणा कैबिनेट की बैठक में शराब के ठेके खोलने की मंजूरी दे दी गई है. प्रदेश में बुधवार से शराब के ठेके खोले जाएंगे. इसके साथ ही सरकार ने शराब पर कोविड सेस (Covid Cess) लगाने की मंजूरी दी है. कैबिनेट बैठक के बाद उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला (Dushyant Chautala) ने जानकारी देते हुए बताया कि प्रदेश में 6 मई से नया आबकारी वर्ष शुरू होगा. प्रदेश में बुधवार सुबह 7 बजे से शराब के ठेके खुलेंगे. रोज़ाना सुबह 7 बजे से शाम 7 बजे तक ठेके खुले रहेंगे. उन्होंने कहा कि हरियाणा में शराब की होम डिलीवरी (Home Delivery) की अनुमति नहीं दी जाएगी.

डिप्‍टी सीएम ने बताया कि विदेशी शराब पर 375 ml से बड़ी बोतल पर कोविड सेस 50 रुपये लगेगा, जबकि 375 ml से कम वाली बोतल पर 25 रुपये का सेस लगेगा. भारत में बनी अंग्रेजी शराब के क्वार्टर पर 5 रुपये, आधे पर 10 रुपये और फुल बोतल पर 20 रुपये का कोविड सेस लगेगा. रेगुलर बियर पर 2 रुपये और स्ट्रांग बियर पर 5 रुपये कोविड सेस देना होगा. देसी शराब पर 5, 3 और 2 रुपये से की दर से कोविड सेस लगेगा.

शराब ठेकेदारों को दिए निर्देश
दुष्यंत ने बताया कि शराब के ठेकेदारों को होने वाले नुकसान के आकलन के लिए तीन मंत्रियों की समिति बनाई गई है. एक कमेटी जो दो महीने तक ठेकेदारों को होने वाले नुकसान का आकलन करेगी. यह कमेटी कैबिनेट को अपनी आकलन रिपोर्ट सौंपेगी. शराब के ठेकेदारों को निर्देश दिए गए हैं कि कर्नाटक की तर्ज पर ठेकों के बाहर बैरिकेडिंग की जाए और पुलिसकर्मीयों के सहयोग से सोशल डिस्टेंसिंग मेंटेन करवाई जाएगी.
सोनीपत शराब तस्करी मामले पर हो सकती है बड़ी कार्रवाई


दुष्यंत चौटाला ने कहा कि इस मामले में मैंने गृहमंत्री से एक एसआईटी बनाने का आग्रह किया है. इस मामले में अगर कोई आला अधिकारी भी सम्मिलित पाया जाता है, तो उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी. पिछले आबकारी वर्ष में हमें 6200 करोड़ रुपये का रेवेन्यू मिला है, जबकि हमारा टारगेट 6100 करोड़ रुपये का ही था.



ये भी पढ़ें: Lockdown: दिन में पुलिस डंडे का भय, रात के अंधेरे में कच्चे रास्तों से बॉर्डर पार कर रहे श्रमिक

हरियाणा के पानीपत में कोरोना का कहर, 4 मीडियाकर्मियों समेत 11 लोग पॉजिटिव
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज