Home /News /haryana /

अमरिंदर सरकार पंजाब के 13000 गांवों की मिट्टी से बनाएगी जलियांवाला बाग नरसंहार का स्मारक

अमरिंदर सरकार पंजाब के 13000 गांवों की मिट्टी से बनाएगी जलियांवाला बाग नरसंहार का स्मारक

अमरिंदर सिंह (फाइल फोटो)

अमरिंदर सिंह (फाइल फोटो)

पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने घोषणा की है कि यह स्मारक अमृतसर में बनवाया जाएगा और इसमें राज्य के 13 हजार गांवों की मिट्टी का प्रयोग किया जाएगा.

    जलियांवाला बाग हत्याकांड के शताब्दी वर्ष के उपलक्ष्य में पंजाब की अमरिंदर सिंह सरकार एक स्मारक बनवाएगी. इसके निर्माण के लिए एक राज्य स्तरीय क्रियान्वयन समिति बनाई गई है. इस समिति की बैठक में पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने घोषणा की है कि यह स्मारक अमृतसर में बनवाया जाएगा और इसमें राज्य के 13 हजार गांवों की मिट्टी का प्रयोग किया जाएगा.

    जलियांवाला बाग नरसंहार 13 अप्रैल 1919 को किया गया था. इस दिन ब्रिटिश लेफ्टिनेंट जनरल रेगिनाल्ड डायर ने अमृतसर के जलियांवाला बाग में बैसाखी के मौके पर इकट्ठे हजारों निहत्थे भारतीयों पर अंधाधुंध गोलियां चलवा दी थीं. इस गोलीबारी में लगभग 2000 भारतीय मारे गए थे. वहीं 2000 से कहीं ज्यादा भारतीय गंभीर रूप से घायल हो गए थे.

    इससे पहले बुधवार को जलियांवाला बाग हत्याकांड के शताब्दी वर्ष के दौरान इसके शहीदों को श्रद्धांजलि देने के उद्देश्य से पंजाब विधानसभा में सर्वसम्मति से एक प्रस्ताव पारित किया गया था. प्रस्ताव में केंद्र की मोदी सरकार से कहा गया है कि वह ब्रिटेन पर इस बात का दबाव बनाए कि वह जलियांवाला बाग हत्याकांड के लिए भारतवासियों से माफी मांगे.



    बुधवार को सदन में ध्यानाकर्षण प्रस्तावों के बाद विधानसभा अध्यक्ष ने सदस्यों को राज्यपाल के अभिभाषण के धन्यवाद प्रस्ताव पर बहस करने की अनुमति दी. इसी बीच संसदीय मामलों के मंत्री ब्रह्म मोहिंदरा ने जलियांवाला बाग हत्याकांड के संबंध में एक प्रस्ताव पेश किया, जिसे सभी सदस्यों ने ध्वनिमत से पारित कर दिया.

    एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स

    आपके शहर से (चंडीगढ़)

    चंडीगढ़
    चंडीगढ़

    Tags: Captain Amarinder, Jaliawala, Politics, Punjab news

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर