वैक्‍सीनेशन को लेकर खट्टर सरकार का नया कदम, अब एंबुलेंस और मिनी बसें बुजुर्गों को ले जाएंगी टीका केंद्र

हरियाणा सरकार की अच्छी पहल.

हरियाणा सरकार की अच्छी पहल.

Corona Vaccination in Haryana: हरियाणा में ब्लैक फंग से 58 मरीज ठीक हो चुके हैं और 50 की मृत्यु हो गई. करीब 650 लोग मेडिकल कॉलेजों में उपचार हासिल कर रहे हैं.

  • Share this:

चंडीगढ़. हरियाणा की खट्टर सरकार ने कोरोना वैक्सीनेशन (Corona Vaccination) के लिए एक नया और अहम कदम उठाया है. प्रदेश में अब बुजुर्गों को टिका केंद्रों तक प्रदेश सरकार (State Government) पहुंचाएगी. 1 जून यानि आज से  प्रदेश में बुजुर्ग ग्रामीणों को एंबुलेंस व मिनी बसों में टीका केंद्रों तक लाया जाएगा. इसके साथ ही कोरोना की तीसरी लहर से निपटने की तैयारियों को तेज‍ कर दिया गया है. प्रदेश सरकार ने दावा किया है कि अब राज्य में कोरोना के इलाज में इस्तेमाल होने वाले इंजेक्शनों के साथ-साथ ब्लैक फंगस के इलाज में प्रयोग होने वाले इंजेक्शनों की भी कमी नहीं है.

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने बताया कि ब्लैक फंगस के मरीज को हर रोज दो से पांच इंजेक्शन लगाने पड़ते हैं. आरंभ में इस बीमारी का किसी को कोई आभास नहीं था. उस समय हरियाणा को सप्लाई होने वाले इंजेक्शन की संख्या मात्र 200 थी. मुख्यमंत्री के अनुसार ब्लैक फंगस के मरीजों का कोटा 200 से 400 हुआ और अब छह हजार हो गया है. हालांकि यह भी कम है, लेकिन प्रदेश सरकार ने पांच हजार ब्लैक फंगस के इंजेक्शन मंगवाने का आर्डर दे दिया है.

कोरोना से बचाव के लिए लगने वाले इंजेक्शन की एक करोड़ डोज का ग्लोबल टेंडर हो चुका है. अभी तक 57 से 58 लाख लोगों को यह इंजेक्शन लग चुके हैं. हर रोज 50 से 60 हजार लोगों को यह इंजेक्शन लग रहे हैं. इन्हें बढ़ाकर दो लाख प्रतिदिन करने की योजना है, लेकिन यह तभी संभव है, जब हमारे पास केंद्र से तथा ग्लोबल टेंडर के जरिये आने वाली वैक्सीन यहां पहुंच जाएगी.

बता दे कि प्रदेश सरकार के पास ब्‍लैक फंगस के करीब 1200 इंजेक्शन स्टाक में उपलब्ध हैं. दो हजार इंजेक्शन अगले दो दिन में सरकार को उपलब्ध हो जाएंगे. पांच हजार इंजेक्शन का आर्डर अलग से दे दिया गया है, जिनकी जल्द सप्लाई की उम्मीद है. प्रदेश सरकार ने अधिक आयु के ग्रामीणों को एंबुलेंस व मिनी बसों में टीकाकरण केंद्र तक लाकर टीका कराने की कार्य योजना तैयार की है, जो एक जून से आरंभ हो जाएगी.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज